पावरबैंक से आपके फोन को हो सकता है नुकसान, जान लें इससे जुड़ी ये बातें

गैजेट डेस्क। अगर आप फोन को पावरबैंक से चार्ज करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। पावरबैंक से फोन को चार्ज करने से आपका फोन डेमेज होने के साथ ही फट सकता है। इसके फटने का कारण हाई टेम्प्रेचर और इसमें यूज हुआ गलत इंटरनल सर्किट डिजाइन होता है। इसके साथ ही इसमें यूज होने वाली बैटरी इसके फटने का कारण बनती है। कुछ छोटी कंपनियां अपनी डिवाइस में रिसाइकल्ड और नकली बैटरी का यूज करती हैं। यही पावरबैंक कम कीमत में बेचे जाते हैं। इनका यूज करना रिस्की हो सकता है। ये भी बनता है कारण…

इस कीमत में मिलते हैं पावरबैंक
ई- कॉमर्स साइट पर 199 रुपए की शुरुआती कीमत से 20 हजार रुपए तक के पावरबैंक उपलब्ध हैं। इसमें ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड कंपनियां शामिल हैं। इस खबर को पढ़कर हम जान सकते हैं कि पावरबैंक खरीदते वक्त किन बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए।
आगे की स्लाइड्स पर जानिए पावरबैंक से जुड़ी ऐसी ही अन्य बातें…
क्वालिटी को न करें इग्नोर
पावरबैंक की क्वालिटी इसका दूसरा इम्पोर्टेंट फीचर है। क्वालिटी अच्छी होने पर पावरबैंक पावर ठीक से सप्लाई करता है।लो क्वालिटी के पावरबैंक से फोन ठीक से चार्ज नहीं होता। यह फोन की क्वालिटी को भी डेमेज करता है।
powerbank facts
सेफ्टी 
लो क्वालिटी पावरबैंक ओवर चार्जिंग के दौरान फट भी सकते हैं। कुछ पावर बैंक बिल्ट इन प्रोटेक्शन के साथ आते हैं इनमें शॉर्ट सर्किट, ओवर चार्जिंग और हीटिंग प्रोटेक्शन होता है। इनके लिए थोड़ा ज्यादा पे करना होगा। लेकिन ये आपके लिए काम के साबित होंगे।
powerbank facts
LED इंडीकेटर है जरूरी 
LED इंडीकेटर, पावरबैंक के लिए बहुत जरूरी है। इससे बैटरी लेवल और चार्जिंग स्टेटस का पता चलता है। इसलिए पावर बैंक हमेशा क्लियर  LED इंडीकेटर लाइट्स के साथ ही खरीदें।
powerbank facts
ब्रांड नेम 
जब भी आप पावरबैंक खरीदें तो एक अच्छा ब्रांड ही चुनें। कई कंपनियां कम कीमत में ज्यादा कैपेसिटी वाले पावर बैंक ऑफर करती हैं। उन्हें न खरीदें। ध्यान रखें कि हम अपने महंगे मोबाइल को इससे कनेक्ट करते हैं। इसलिए इसका सही होना जरूरी है।
powerbank facts
कनेक्टिविटी ऑप्शन हो ज्यादा
जब भी पावर बैंक खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि उसमें मल्टीपल चार्जिंग के लिए कनेक्टर हो ताकि एक साथ कई डिवाइस को चार्ज कर सकें। मार्केट में ऐसे पावरबैंक उपलब्ध हैं जो मल्टीपल प्लग के साथ ही USB चार्जिंग केबल के साथ आते हैं। इससे आप चार्जिंग केबल को हमेशा अपने साथ रखने के टेंशन से भी बच सकते हैं।
powerbank facts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *