अमेरिका-कनाडा की सीमा पर जान गंवाने वाले गुजरात के चार लोगों के शव वापस नहीं लाए जाएंगे : रिश्तेदार

अहमदाबाद- कनाडा-अमेरिका की सीमा पर अत्यधिक ठंड के कारण मौत का शिकार हुए गुजरात के गांधीनगर जिले के एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव वापस भारत नहीं लाए जा सकेंगे। यह जानकारी शुक्रवार को उनके रिश्तेदारों ने दी। कनाडा के अधिकारियों ने इसे मानव तस्करी का संदिग्ध मामला पाया। इनकी पहचान जगदीश पटेल (39), उनकी पत्नी वैशालीबेन (37), बेटी विहांगी (11) और बेटा धार्मिक (तीन) के रूप में हुई है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी-अपराध) अनिल प्रथम ने कहा, इस बात की अब पुष्टि हो गई है कि परिवार गांधीनगर के कलोल तालुका के दिनगुचा गांव का था।

कनाडा में भारतीय दूतावास यहां उनके परिवार के संपर्क में है ताकि आगे के कदम उठाए जा सकें। पहचान की पुष्टि होने के बाद मातम मनाने के लिए दिनगुचा स्थित पटेल के पैतृक आवास पर उनके रिश्तेदार तथा कुछ स्थानीय महिलाएं इकट्ठा हुईं। ग्रामीणों ने संवाददाताओं को बताया कि परिवार के अन्य सदस्य कुछ समय पहले कलोल शहर चले गए थे। जगदीश पटेल के रिश्तेदार जसवंत पटेल ने कहा कि उन्होंने शवों को वापस भारत नहीं लाने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा, पूरा परिवार गहरे सदमे में है…फिलहाल हमने शवों को अंतिम संस्कार के लिए यहां नहीं लाने का निर्णय किया है। अंतिम संस्कार कनाडा में ही किए जाएंगे।
गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने पिछले हफ्ते अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के मानव तस्करी रोधी इकाई को निर्देश दिया था कि परिवार को कनाडा भेजने में स्थानीय एजेंटों की भूमिका की जांच करें।