नई दिल्ली- दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की महत्वपूर्ण में वीकेंड कफ्र्यू खत्म करने समेत कई बड़े फैसले हुए हैं। इन फैसलों में समूची दिल्ली में दुकानों को खोलने के लिए ऑड-ईवन की शर्त भी हटा दी गई है। इस बाबत डीडीएमए की ओर से ताजा गाइडलाइन भी जारी की जाएगी कि दुकानों को खोलने के दौरान किस तरह के नियमों का पालन करना होगा। इस वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली के अन्य बड़े अधिकारी भी शामिल हुए।
उधर, दिल्ली के बाजारों में दुकानों का ऑड-ईवन नियम खत्म होने पर दिल्ली के सभी व्यापारिक संगठनों ने खुशी जताई है। एक अनुमान के मुताबिक, वीकेंड कफ्र्यू खत्म होने के बाद दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों को राहत मिली है। अब ये सामान्य रूप से दुकानें खोल सकेंगे, जिससे इनका कारोबार भी बढ़ेगा, जो ऑड-ईवन की शर्त लागू होने से काफी नुकसान में था। वहीं, वीकेंड कफ्र्यू के लगने से शनिवार और रविवार को दुकानों के साथ सभी तरह की कारोबारी गतिविधियां बंद रहती थीं। इसके चलते आम आदमी से लेकर कारोबारियों को भी दिक्कत होती है। अब वीकेंड कफ्र्यू के हटने से दिल्ली के लाखों लोगों को फायदा होगा।50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हाल खुलेंगे
पिछले तकरीबन 2 साल से समूची एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बहुत आर्थिक नुकसान से गुजर रही है। इससे न केवल फिल्ममेकर और सिनेमा हाल कारोबारी परेशान हैं, बल्कि इससे जुड़े लाखों लोग बुरे दौर से गुजर रहे हैं। दो साल के दौरान बमुश्किल 6 महीने से सिनेमा हाल चल पाए। ऐसे में दिल्ली में सिनेमा हाल खुलने से कर्मचारियों को कारोबारियों को लाभ होगा।
15 जनवरी से ही शादी समेत सभी शुभ कामों की शुरुआत हुई है। वहीं, कोरोना के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के चलते लोगों को दिक्कत आ रही थी। डीडीएमए की बैठक में शादी समारोह के दौरान 200 मेहमानों के शामिल होने की छूट मिली है।रेस्तरां भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे
बाहर रेस्तरां में आकर खाने-पीने के शौकीनों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। पहले सिर्फ खाना पैक कराकर ले जाने की छूट थी।
50 प्रतिशत क्षमता के साथ बार खोले जाएंगे
रेस्तरां की तरह बार भी 50 प्रतिशत सिटिंग क्षमता के साथ खुलेंगे
दिल्ली के सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे: इसी सोमवार से दिल्ली में प्राइवेट कार्यालय खोले गए हैं, जिसके बाद अब सरकारी दफ्तर भी 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।