-जामिया इलाके में हिंसक प्रदर्शन में तीन बसें आग के हवाले
-जामिया इलाके के हिंसक प्रदर्शन में बाहरी लोग हुए शामिल
-ओखला के शाहीन बाग, जामिया और कालिंदी कुंज इलाकों में प्रदर्शन

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/नई दिल्ली
नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में उत्पातियों ने रविवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जमकर बवाल काटा। हिंसक प्रदर्शन ओखला विधानसभा क्षेत्र के शाहीन बाग, जामिया और कालिंगदी कुंज इलाकों में हुआ। जामिया विश्वविद्यालय इलाके में प्रदर्शनकारी भारी हिंसा पर उतर आए और उन्होंने तीन बसों में आग लगा दी। बसों में बैठे लोगों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई। जामिया के छात्र पिछले तीन दिन से यहां संशोधित नागरिकता कानून के खि़लाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार के हिंसक प्रदर्शन में छात्रों के साथ बाहरी लोग भी शामिल हुए।
इस दौरान प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए दिल्ली पुलिस जामिया विश्वविद्यालय परिसर में घुस गई। रविवार को प्रदर्शनकारी हिंसा पर उतर आए और उन्होंने सराय जुलैना में तीन बसों में आग लगा दी। आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची लेकिन प्रदर्शनकारियों ने दमकल विभाग की एक गाड़ी में भी तोड़फोड़ की जिसकी वजह से एक फायरमैन को चोट आई है। हालांकि जामिया छात्र संघ ने हिंसक प्रदर्शन में छात्रों का हाथ होने से मना किया है। जामिया शिक्षक संघ ने भी कहा है कि हिंसक प्रदर्शन में विश्वविद्यालय के छात्र शामिल नहीं थे।
धरना-प्रदर्शनों को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने ओखला अंडरपास से सरिता विहार तक सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। साथ ही पुलिस ने इन रास्तों पर जाने से बचने की भी सलाह दी है। प्रदर्शन कर रहे लोगांं ने मथुरा रोड की ओर से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है।
मेट्रो सेवा हुई बाधित
दिल्ली मेट्रो रेल निगम यानी डीएमआरसी ने हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है।
आप विधायक पर हिंसा भड़काने का आरोप
प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इशारे पर स्थानीय विधायक पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। उन्होंने अपने ट्वीट में विधायक अमानतुल्ला खान के भाषण की एक क्लिप भी लगाई है। उन्होंने कहा कि भारत का मुसलमान भारत के साथ है, तुम जैसे गद्दारों की बातों में नहीं आने वाले हैं। लोगों को उकसाना बंद करो। दिल्ली की जनता आप के गद्दारों को सबक सिखाएगी। आप का पाप सामने आ रहा है।
वहीं आप के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा ने भी सीधे तौर पर आप विधायक अमानतुल्ला खान पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है। हालांकि अमानतुल्ला खान ने कहा है कि वह जामिया में हो रहे प्रदर्शन के बजाय दूसरे इलाके में चल रहे प्रदर्शन में शामिल थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन प्रदर्शनों को लेकर कहा है कि कोई भी हिंसक प्रदर्शन में शामिल नहीं हो। किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है। शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करें।
मीडिया कर्मियों पर हमला
रविवार को विरोध प्रदर्शन को कवर करने गए कुछ मीडियाकर्मियों को भी प्रदर्शनकारियों के गुस्से का सामना करना पड़ा। इससे पूर्व शनिवार को भी गुस्साए छात्रों ने मीडिया पर हमला कर दिया। छात्रों के हमले में कई मीडियाकर्मी घायल हुए हैं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने मीडियाकर्मियों के कैमरों को भी तोड़ दिया। ज्ञात हो कि छात्रों ने शुक्रवार को भी जामिया में विरोध प्रदर्शन किया था। इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा था। शनिवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्र हिंसक हो गए और उन्होंने मीडिया को निशाना बनाना शुरू कर दिया। इस दौरान महिला पत्रकारों को भी खूब दौड़ाया गया। किसी तरह वहां से भाग कर मीडियाकर्मियों ने अपनी जान बचाई।
दरअसल शनिवार की सुबह से ही बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी जामिया के बाहर पहुंच गए थे। वह कुछ छात्रों से बातचीत कर उनकी नाराजगी का कारण जानना चाहते थे। तभी कुछ लोग मीडिया के विरोध में मीडिया गो बैक-गो बैक के नारे लगाने लगे। जामिया के गेट पर भी मीडिया वापस जाओ के पोस्टर लगाए हुए थे। तभी वहां आरजेडी नेता पप्पू यादव पहुंचे तो उनसे बात करने मीडियाकर्मी उनके पास पहुंचे। तभी भीड़ ने मीडिया पर हमला बोल दिया।
हमले में ‘इंडिया न्यूज’ के पत्रकार अजीत श्रीवास्तव, कैमरामैन राजन सिंह और ‘एबीपी न्यूज’ के कैमरामैन भूपेंद्र रावत को चोट आई। राजन सिंह और भूपेंद्र रावत का कैमरा तोड़ दिया गया। एएनआई के विडियो जर्नलिस्ट वसीम जैदी और रिपोर्टर धनेश के ऊपर भी हमला हुआ। नवोदय टाइम्स के फोटो जर्नलिस्ट नीरज कुमार का कैमरा छीन लिया और मारपीट की गई। इस बारे में दिल्ली पुलिस को लिखित में शिकायत भी दी गई है।