दिल्ली में लगातार घट रहे हैं कोरोना के मामले: जैन

नई दिल्ली- दिल्ली में पिछले चार दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। उम्मीद है यह सिलसिला जारी रहेगा। यह कहना है दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का। सोमवार को उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि प्रतिबंधों की वजह से कोरोना का प्रसार कम हो रहा है और मामलों में कमी आ रही है। लेकिन सरकार मामलों के रुझान को समझने के लिए अभी भी सतर्क है। दिल्ली में अब तक लगभग 2 करोड़ 85 लाख वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। दिल्ली में 100 फीसद लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। लगभग 80 फीसद लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

दिल्ली में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। सरकार के पास पर्याप्त संख्या में टीके उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी में कोरोना के कोई भी लक्षण हैं तो डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं है। आप किसी भी टेस्टिंग सेंटर में अपना टेस्ट करवा सकते हैं। दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी स्थिति में है और हम सबसे गंभीर परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोगों से हर समय मास्क पहनने और सभी कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया।

जैन ने दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राजधानी में पिछले 4 दिनों से मामलों में कमी आ रही है। 14 जनवरी को दिल्ली में लगभग 24,383 नए मामले दर्ज किए गए। जबकि 15 जनवरी को दिल्ली में 20,178 और 16 जनवरी को दिल्ली में 18,286 कोरोना के मामले दर्ज किए गए। 17 जनवरी को मामलों की संख्या पहले से बहुत कम होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मामलों में कमी आ रही है, लेकिन सरकार अभी भी ट्रेंड समझने के लिए कुछ दिन तक कोविड के मामलों पर कड़ी नजर बनाए हुए है।

1 लाख 27 हजार लोगों को दी गई बूस्टर डोज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अबतक 2 करोड़ 85 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। जिसमें 100 फीसद लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसके अलावा दिल्ली में अबतक 1 लाख 27 हजार लोगों को बूस्टर डोज लगाया गया है। जिसमें 35 हजार लोग 60 वर्ष से अधिक हैं। 32 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं और बाकी 60 हजार लोग फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। उन्होंने कहा कि जो भी लोग टीकाकरण की दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के लिए पात्र हो चुके हैं, वे अपना टीकाकरण जल्द से जल्द करायें। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया और सभी जरूरी सावधानियां बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि जब भी बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। इसे लॉकडाउन ही समझें, यह कोरोना को फैलने से रोकेगा।