-मंत्री सतेंद्र जैन ने किया मेले का उद्घाटन
-8 दिसंबर तक चलेगा डेंटल हैल्थ मेला

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/ नई दिल्ली
राजधानी के दिल्ली गेट स्थित मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज में ‘डेंटल हैल्थ मेला’ शुरू हो गया है। गुरूवार 5 दिसंबर को इसका उद्घाटन दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने किया। इस मौके पर इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर एवं प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ) संगीता तलवार और संस्थान के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे। चार दिन तक चलने वाले इस डेंटल हैल्थ मेले में यहां आने वाले लोगों के दांतों का निःशुल्क चेकअप किया जा रहा है। डॉ संगीता तलवार ने बताया कि इस मेले का आयोजन हर साल किया जाता है। इससे न केवल लोगों में अपने दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के प्रति जागरूकता आती है, बल्कि बच्चों से लेकर बड़े लोग अपने दांतों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं।
गुरूवार को दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सतेंद्र जैन मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज पहुंचे। उन्होंने यहां आयोजित डेंटल हैल्थ मेले का विधिवत उद्घाटन किया। इसके साथ ही डेंटल मेले की पूर्व निर्धारित गतिविधियां शुरू हो गईं। डॉ संगीता तलवार ने बताया कि 5 से 8 दिसंबर तक चलने वाले इस डेंटल हैल्थ मेले में लोगों के दांतों का निःशुल्क चेकअप किया जा रहा है। लोगों को उनके दांतों में हुई बीमारियों के बारे में बताने के साथ ही उनके उपचार के बारे में भी बताया जा रहा है। यहां आने वाले लोगों के दातों के आगे के उपचार के लिए उनका पंजीकरण कर आने वाले दिनों में इंस्टीट्यूट में आकर इलाज कराने की जानकारी भी दी जा रही है। डॉ तलवार ने बताया कि मेले के दौरान विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मेले के अंतिम दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
स्वास्थ्य के क्षेत्रह में पर्यावरण के योगदान को रेखांकित करने के लिए इस बार के डेंटल उत्सव की थीम ‘प्रकृति के रंग मुस्कान के संग’ रखा गया है। गुरूवार को डेंटल हैल्थ उत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव संजीव खिरवार ने की। इस मौके पर गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनीवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफसेर (डॉ) महेश वर्मा, मौलाना आजाद मैडिकल कॉलेज के डीन प्रोफेसर (डॉ) सुशील कुमार, ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉक्टर तूलिका ि़त्रपाठी, ऑर्गनाइजिंग सैक्रेट्री डॉक्टर ज्ञानेंद्र कुमार मौजूद रहे।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि मुस्कान किसी भी व्यक्ति की संपत्ति होती है। जिसका अधिक से अधिक बार उपयोग किया जाना चाहिए। यदि मुस्कान का अधिक बार उपयोग किया जाना है, तो उसे अच्छा बनाए रखने की आवश्यकता है। अगर मुस्कान को बनाए रखना है तो उस पर बहुत ज्या ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए व्यक्ति को मुंह के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सतेंद्र जैन ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमें “रिड्यूस, रीयूज एंड रीसायकल“ कॉन्सेप्ट में योगदान करने की जरूरत है। हमें मुंह के स्वास्थ्य और रोगों के पोषण संबंधी कमियों की भूमिका को समझने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि मुंह शरीर का दर्पण होता है। सतेंद्र जैन ने इस मौके पर मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज की ‘एनुअल ईयर बुक’ भी रिलीज की।
इस मौके पर डॉक्टर संगीता तलवार ने कहा कि संस्थान ने अपनी सफलता के साढ़े तीन दशक पूरे कर लिए हैं। संस्थान के कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं ने अपने समर्पण और प्रतिबद्धता के द्वारा इसे विश्व स्तरीय बनाने में पूरी मदद की है। पिछले कुछ वर्षों में संस्थान को उत्कृष्ट कार्य संपादन के लिए मत्वपूर्ण पुरस्कार मिले हैं।