-गौतम गंभीर ने कहा दिल्ली में न कराया जाए ट-20
-गांगुली बोले अंतिम समय में नहीं बदलेगा मैच का मैदान

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ सियासी जंग में भारतीय जनता पार्टी के नेता क्रिकेट के खेल पर भी सियासी रंग चढ़ाने पीछे नहीं हट रहे। पूर्व क्रिकेटर व पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा है कि जब दिल्ली में प्रदूषण कम नहीं हो जाता, तब तक दिल्ली में क्रिकेट मैच नहीं होना चाहिए। गंभीर ने कहा कि दिल्ली के लिए क्रिकेट मैच से ज्यादा बड़ा मुद्दा वायु प्रदूषण का है। यहां पर रहने वाले लोगों को मैच से ज्यादा चिंता वायु प्रदूषण के बारे में करनी चाहिए।
गौतम गंभीर ने कहा कि वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी घातक है। सांसद गौतम गंभीर ने यह बात ऐसे समय में कही है, जब प्रदूषण और क्रिकेट मैच से कोई लेना-देना ही नहीं है। राजधानी में करोड़ों दिल्ली वालों के साथ विदेशी राजनयिक और अधिकारी आराम से रह रहे हैं। किसी भी देश ने अपने किसी भी नागरिक या राजनयिक को प्रदूषण की वजह से दिल्ली छोड़ने के लिए नहीं कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित सभी केंद्रीय मंत्री दिल्ली में रह रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री, विधायक और सांसद दिल्ली में रह रहे हैं। यहां तक कि गौतम गंभीर खुद भी दिल्ली में ही रह रहे हैं।
बता दें कि हर साल की तरह राजधानी दिल्ली मेंप्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है। लोगों को आंखों में जलन और खांसी की समस्या हो रही है। इन सब बातों को कारण बताते हुए भाजपा ने क्रिकेट मैच को दिल्ली के बजाय किसी दूसरे शहर में कराने की मांग उठाई है।

बांग्लादेश के साथ टी-20ः
बता दें कि बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर है। भारत की टीम का बांग्लादेशी टीम के साथ पहला टी-20 मैच 3 नवंबर रविवार को दिल्ली में खेला जाना है। इस मैच के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पष्ट किया है कि पहले से तय योजना के मुताबिक ही सभी मैच कराए जाएंगे और किसी मैच के स्थान में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

संगठनों ने उठाए सवालः
भाजपा सांसद गौतम गंभीर के बयान पर दिल्ली के स्वयंसेवी संगठनों ने सवाल उठाए हैं। टुगैदर विद पीपल्स के संयोजक प्रशांत सिंह ने कहा है कि गौतम गंभीर को दिल्ली वालों की चिंता नहीं है, केवल क्रिकेट खिलाड़ियों की चिंता है। क्रिकेटर अरबों रूपये हर साल कमाते हैं, तो क्या वह दिल्ली के प्रदूषण भरे माहौल में एक दिन क्रिकेट नहीं खेल सकते? गंभीर का बयान अपनी नाकामियों को छुपाने वाला और इस मद्दे को रजनीतिक रंग देने वाला है। प्रदूषण से निपटने की जितनी जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की है उतनी ही केंद्र सरकार की भी है।
हम दिल्ली के लोग एनजीओ के अध्यक्ष शक्ति सिंह ने कहा कि जब दिल्ली वालों को क्रिकेट मैच से कोई परेशानी नहीं है तो सांसद गौतम गंभीर को क्या परेशानी है। आखिर वह दिल्ली वालों को क्रिकेट मैच से वंचित क्यों करना चाहते हैं। भाजपा सांसद क्रिकेट मैच के जरिए प्रदूषण के नाम पर दिल्ली सरकार पर निशाना साधना चाह रहे हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर को हर जगह राजनीति नहीं करनी चाहिए, खास तौर पर खेल में तो बिलकुल नहीं।

जाने कब और कहां होंगे टी-20 और टेस्ट मैचः
3 नवंबर, रविवारः पहला टी-20 इंटरनेशनल (दिल्ली)
7 नवंबर, गुरुवारः दूसरा टी-20 इंटरनेशनल (राजकोट)
10 नवंबर, रविवारः तीसरा टी-20 इंटरनेशनल (नागपुर)
14 से 18 नवंबरः पहला टेस्ट मैच (इंदौर)
22 से 26 नवंबरः दूसरा टेस्ट मैच (कोलकाता)