हरिद्वार स्थित गुरुकुल कांगड़ी (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में एक निःशुल्क कोर्स प्रदान करने के लिए भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX के साथ भागीदारी की है। कोर्स का शुभारंभ सोमवार, 3 जनवरी, 2022 को किया गया था और 3 दिनों में 10,000 से अधिक लोगों ने इस कोर्स के लिए नामांकन कर लिया है। कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्रों को गुरुकुल कांगड़ी द्वारा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। यह उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत एक डीम्ड विश्वविद्यालय है।
गुरुकुल कांगड़ी और WazirX अपने रिसर्च और विश्लेषण प्लेटफॉर्म ब्लॉकचेन पेपर्स पर Unlu कक्षाओं के सहयोग से पठन सामग्री वितरित कर रहे हैं। यह द्विभाषी कोर्स हिंदी और अंग्रेजी में इंटरनेट एक्सेस करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए निःशुल्क उपलब्ध होगा। ब्लॉकचेन-आधारित प्रौद्योगिकी के बारे में पूरी जानकारी लेकर भारतीय युवाओं को क्रिप्टो उद्योग में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस कोर्स के कुछ अन्य लाभ हैं:

यह निःशुल्क ब्लॉकचेन कोर्स ब्लॉकचेन और क्रिप्टो परिदृश्य की बुनियादी अवधारणाओं को सीखने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के लिए सीखने का एक बेहतरीन और आसान अवसर है।
क्रिप्टो और ब्लॉकचेन उद्योगों के बारे में बेहतर जानकारी से रोजगार सृजन में सहायता मिलती है।
छात्रों को ब्लॉकचेन डेवलपर्स, डिजिटल भुगतान संचालक, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फिनटेक कंपनियों में सामग्री निर्माण और ब्लॉकचेन स्टार्टअप जैसे रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।
क्रिप्टो-अवेयर इन्फ्लुएंसर बनें ताकि आप सलाहकार की भूमिका निभा सकें।
प्रमाणीकरण और मान्यता युवाओं को क्रिप्टोटेक उद्योग में सक्रिय रूप से अपना करियर बनाने में सक्षम बनाएगी, जिसमें ट्रेडिंग, पी2पी भुगतान, प्रेषण और खुदरा क्षेत्र में क्रिप्टो एप्लिकेशन शामिल हैं, जिसमें भारत में पिछले पांच वर्षों में 39% की वृद्धि हुई है।
गुरुकुल कांगड़ी के रजिस्ट्रार, सुनील कुमार ने कहा, “गुरुकुल को इस बात की खुशी है कि हम भारतीय युवाओं को उनकी सुविधा की भाषाओं में नवीनतम वित्तीय तकनीक पेश कर रहे हैं। WazirX और हमारे प्रौद्योगिकी विभाग के बीच यह अभिनव सहयोग इस प्रगतिशील क्षेत्र के ज्ञान को विकसित करने में मदद करेगा और इससे भारत की भावी पीढ़ी को इसका लाभ मिलेगागा। हमारे #पढ़ेगादेशबढ़ेगादेश पहल के तहत यह कोर्स नि:शुल्क है और उत्तर प्रदेश में अब तक 10,000 से अधिक लोगों ने डिजिटल पंजीकरण करा लिया है।
WazirX के संस्थापक और सीईओ निश्चल शेट्टी ने इस कोर्स के बारे में बात करते हुए कहा, “भारत में इस डिजिटल तकनीक के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और यह कार्यक्रम सुनिश्चित करेगा कि युवा इसमें सबसे आगे हैं। आज के युग में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के विशाल क्षेत्र ​​​​को समझना अनिवार्य है और यह किस हद तक किसी भी व्यवसाय को अनुकूलित करने के साथ-साथ उनकी कमाई में काफी वृद्धि कर सकता है। इस बात का ध्यान रखा गया है कि एक सरल और सुरक्षित समुदाय का निरंतर नवाचार और निर्माण करके भारत को क्रिप्टो क्रांति में सबसे आगे रखना है जो एक सुरक्षित ब्लॉकचेन और क्रिप्टो लर्निंग इकोसिस्टम विकसित करने में उद्योग की सहायता करे।”
ग्लोबल आईटी एंड इनोवेशन एडवाइजर के कोर्स मेंटर सुदीन बराओकर ने कहा, “यह प्रशिक्षण भारत को अत्याधुनिक वित्तीय सेवाओं और फिनटेक सिस्टम को सीखने में मदद करेगा जो ब्लॉकचेन, क्रिप्टो, विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi), विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO), नॉन फंजीबल टोकन (NFT), सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC), डिजिटल एसेट्स, टोकनाइजेशन, सॉलिडिटी स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स, सॉलिडिटी, और RUST प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे प्रौद्योगिकियों और उभरते मॉडल का उपयोग कर रहे हैं। मास इनोवेशन और ट्रांसफॉर्मेशन के ये टूल हमारे देश को डिजिटल, कॉन्टैक्टलेस और सीमलेस बनाएंगे और अगले 15 से 20 वर्षों में आर्थिक स्थिति को 170 गुणा कर देंगे। हम इन एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी स्टैक का उपयोग करके भारत को दुनिया की उभरती हुई टेक और इनोवेशन कैपिटल बनाना चाहते हैं।”
नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2030 तक क्रिप्टो उद्योग से लगभग 800,000 रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। इस कोर्स की मदद से, भारतीय युवा क्रिप्टो और ब्लॉकचेन क्षेत्र में और अधिक स्टार्ट-अप का नेतृत्व करने में भी सक्षम होंगे। देश के करोड़ों क्रिप्टो निवेशक भी इस कोर्स से लाभान्वित होंगे और उन्हें दुनिया को बदलने वाली नई तकनीक को सीखने का मौका मिलेगा।