देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते ओमिक्रॉन मामलों के मद्देनजर सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) की अध्यक्षता में डीडीएमए की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विशेषज्ञों के साथ ओमिक्रॉन के असर को लेकर विस्तार से चर्चा की। बैठक के बाद सीएम ने दिल्ली सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन से घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि हमने बेड व ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था कर ली है और हम किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होने देंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि दिल्ली में अभी तक एयरपोर्ट पर लोगों की जीनोम जांच की जा रही थी, लेकिन अब सभी पॉजिटिव मामलों की जिनोम जांच की जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, तो कौन से केस बढ़ रहे हैं? केजरीवाल ने कहा कि होम आइसोलेशन प्रोग्राम को और अधिक मजबूत करने और अच्छे से प्रबंधन के लिए 23 दिसंबर को एक अहम बैठक करूंगा। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि जो लोग दोनों डोज ले चुके हैं, उनको बूस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए, ताकि लोग और सुरक्षित हो सकें। सीएम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केस बढऩे लगे हैं। पहले प्रतिदिन 15 से 20 केस आ रहे थे, लेकिन कल 100 से ज्यादा मामले आए हैं। यह केस कौन से हैं? क्या यह ओमिक्रॉन है या यह पुराना वाला वायरस है या नए वाला वायरस है? अभी तक केवल हम एयरपोर्ट पर जो लोग आ रहे थे, उनकी जांच कर रहे थे। आज की बैठक में अब हमने यह तय किया है कि जितने भी पॉजिटिव केस दिल्ली के अंदर निकलेंगे, उन सभी को हम जिनोम टेस्टिंग के लिए भेजेंगे। हम कोरोना के 100 फीसद पॉजिटिव केस की जांच करेंगे कि उस व्यक्ति में कोरोना है, तो कौन सा वाला कोरोना है? उसमें डेल्टा वाला कोरोना है या ओमिक्रॉन वाला कोरोना है। इससे पता चलेगा कि दिल्ली के अंदर कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, तो यह कौन से केस बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल देख रहे हैं कि हम मार्केट या कहीं भी जाते हैं, तो हमने मास्क पहनना बंद कर दिया है। हमारी सुरक्षा हमारे हाथ में है। सबसे प्रभावशाली मास्क ही है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग दोबारा मास्क पहनना शुरू कर दीजिए। बार-बार सरकार या मैं यह बोल रहा हूं, तो यह आप की ही भलाई और स्वास्थ्य के लिए बोल रहा हूं। आप बीमार पड़ेंगे, आपको कोरोना होगा, तो क्या फायदा है। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप सभी लोग मास्क दोबारा पहनना शुरू कर दीजिए। दिल्ली में हमने करीब 99 फीसद लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दे दी है और 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज भी दे दी है। हम चाहते हैं कि अब बूस्टर डोज की अनुमति दी जाए। इसके लिए केंद्र सरकार अनुमति देता है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि जो लोग दोनों डोज ले चुके हैं, उनको बूस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए, ताकि लोग और सुरक्षित हो सकें। दिल्ली में अब हमारे पास पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर है। अगर केंद्र सरकार बूस्टर डोज की अनुमति देती है, तो सबसे पहले हम अपने हेल्थ वर्कर्स को दे देंगे और फिर बाकी जनता को भी बूस्टर डोज दे सकेंगे।
लोग कोविड हेल्पलाइन नंबर 1031 की ले सकते हैं मदद
सीएम ने बताया कि सरकार ने कोविड मरीजों को किसी भी दिक्कत के दौरान मदद के लिए कोविड हेल्पलाइन नंबर 1031 जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे काम करता है। इसमें तीन शिफ्टों में 25 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, जो 600 से 700 कॉल अटेंड कर सकते हैं। अगर कॉल संख्या में वृद्धि होती है, तो इसे बढ़ा दिया जाएगा। कोई भी हेल्पलाइन नंबर पर काल कर ऑक्सीजन सिलेंडर, टेली परामर्श, पल्स ऑक्सीमीटर, मेडिसिन किट, वैक्सीनेशन, अस्पताल में बेड की उपलब्धता, होम आइसोलेशन, एंबुलेंस सेवा, टेस्ट समेत अन्य जानकारी प्राप्त कर सकता है।