यमुना नदी की सफाई के अपने लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में रविवार को दिल्ली के जल मंत्री व दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने नजफगढ़ और मटियाला निर्वाचन क्षेत्र की 84 कॉलोनियों और 27 गांवों में 505 किलोमीटर के विशाल सीवर नेटवर्क की आधारशिला रखी गई है। स्थानीय विधायक कैलाश गहलोत के साथ सत्येंद्र जैन ने नजफगढ़ में 346 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाने के कार्य का उद्घाटन किया। ये सीवर लाइन मित्रांव, कैर, जाफरपुर, काजीपुर, खेरा डाबर, सारंगपुर और दिचाओं समूह के कॉलोनियों के विभिन्न हिस्सों में बिछाई जाएगी।

मौजूदा सीवरेज व्यवस्था को मजबूत करने के क्रम में नजफगढ़ में लगभग 76 कॉलोनियों और 26 गांवों में सीवर लाइन बिछाने का काम जोरों पर है। इस परियोजना के पूरा होने पर इससे क्षेत्र के अंदर और बाहर रहने वाले लगभग 8 लाख लोगों को लाभ होगा। जल मंत्री ने कहा कि यमुना नदी की सफाई में इसका बहुत बड़ा योगदान होगा। सीवर की स्थापना से क्षेत्र के हजारों निवासियों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में, सीवरेज सिस्टम की अनुपलब्धता के कारण, इस क्षेत्र से उत्पन्न सीवरेज को स्थानीय तालाब, सेप्टिक टैंक, बरसाती जल निकासी आदि में छोड़ा जा रहा है। जिससे नाले अप्रत्यक्ष रूप से नजफगढ़ नाले के माध्यम से यमुना नदी में चला जाता है, जिससे नदी के प्रदूषण स्तर में वृद्धि होती है। इस जल-प्रदूषणकारी सामग्री को कम करने और सीवेज को इक करने के लिए सीवर लाइनें बिछाई जाएंगी और इसे पास के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीट किया जाएगा। हर घर को सीवर कनेक्शन से जोडऩे से हम सीवेज के बेहतर संग्रह, उपचार और प्रबंधन की ओर अग्रसर होंगे, जिसके परिणाम स्वरूप अनुपचारित सीवेज की एक भी बूंद यमुना में नहीं गिरेगी।

वहीं, कैलाश गहलोत ने कहा कि यह नजफगढ़ के निवासियों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। दिल्ली के गांवों को पिछली सरकारों ने 70 साल से अधिक समय तक नजरअंदाज किया, लेकिन मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिल्ली के गांव और कॉलोनियां हर दिन विकास की नई कहानियां लिख रहे हैं। पानी की पाइप लाइन उपलब्ध कराने के बाद अब हम ग्रामीण क्षेत्र के हर घर को सीवर लाइन से जोड़ेंगे। ये सीवर लाइनें क्षेत्र के आसपास की आबादी की आवश्यकता को पूरा करेंगी और यमुना नदी की सफाई की दिशा में एक बेहतरीन कदम भी साबित होंगी।  यह काम 15 महीने में पूरा हो जाएगा और इससे नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को फायदा होगा।

इसी प्रकार मटियाला विधानसभा क्षेत्र में जल मंत्री ने विधायक गुलाब सिंह के साथ कंगनहेरी, गोयला विहार, खेड़ा डाबर और सारंगपुर समूह के कॉलोनियों में 159 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन का शिलान्यास किया। इस कदम से मटियाला में 8 कॉलोनियों और 11 गांवों में रहने वाले लगभग 15 लाख लोगों को लाभ होगा। जैन ने कहा कि सीवर लाइन, मटियाला में गांवों के विकास के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में कार्य करेगा। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं का प्रावधान मौलिक होता है। उन्होंने कहा कि इस गांव की सीवेज व्यवस्था में सुधार कर हम इसे प्रगति और विकास के पथ पर ला रहे हैं।