रक्षा कर्मियों के लिए प्रमुख एडुटेक संस्थान द्वारा शुरू किए गए डिफ़ेंस कॅरियर एक्‍सीलरेटड प्रशिक्षण कार्यक्रम से सेवानिवृत्त रक्षाकर्मियों को कॉर्पोरेट लीडर्स बनने की क्षमता प्राप्त होगी

 

नई दिल्ली  इमैजिनएक्सपी, भविष्य के स्किल डिग्री प्लेटफॉर्म जिसने कॉरपोरेट जगत के लिए एक डिजिटल कौशल समूह बनाने के लिए 30+ विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की है,  रक्षा बलों के अधिकारियों के लिए एक विशेष कार्यक्रम की घोषणा की है। भारत में कई रक्षा कर्मी सेवानिवृत्ति के बाद कॉर्पोरेट जीवन में प्रवेश करने की तलाश कर रहे हैं। दूसरी ओर रक्षा अधिकारी अपने अंतर्निहित अनुशासन, काम पर ध्यान केंद्रित करने और प्रतिकूल परिस्थितियों के प्रबंधन के कारण उच्च मूल्यवान कर्मचारी होते हैं। उनके पास एक ऐसा अनुभव होता है जिसे प्रतिभा की खोज में लगे लोग इस्पात से लेकर वित्तपोषित स्टार्टअप कंपनियों में वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न विस्फोटक स्थिति को संभालने के लिए तलाश कर रहे हैं।

डीकैट (DCAT) प्रोग्राम विभिन्न अत्याधुनिक प्रमाणन पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए सेवानिवृत्त रक्षाकर्मियों/अधिकारियों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है – इमैजिनएक्सपी भारत के बीआईएमटेक, आईएमटी, एमआईटी, आईआईटी, जैसे विभिन्न शीर्ष विश्वविद्यालयों के सहयोग से भारत में टियर-1 विश्वविद्यालय और कॉलेजों में संचालित हो रहा है। रक्षाकर्मियों/अधिकारियों को कॉर्पोरेट कार्यबल में अत्यधिक मूल्यवान कर्मचारियों के रूप में माना जाता है। उनका व्यापक दृष्टिकोण, तनावपूर्ण परिस्थितियों में काम करने की क्षमता, प्रतिबद्धता और अत्यधिक अनुशासन कुछ ऐसे गुण हैं जो उन्हें कॉर्पोरेट पारिस्थितिकी तंत्र में पहली पसंद बनाते हैं। इन्हीं प्राथमिक कारणों से अनेक रक्षाकर्मी आज भारत के कॉर्पोरेट कार्यबल में अग्रणी पदों पर आसीन हैं।

इमैजिनएक्सपी ने डिजिटल कौशल तंत्र में सेवानिवृत्त और सेवानिवृत्त अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए डीकैट – रक्षा कॅरियर त्वरित प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है ताकि उन्हें कॉर्पोरेट भारत के भीतर नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार किया जा सके। डीकैट प्रोग्राम प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से सर्वश्रेष्ठ डिजिटल प्रमाणन लाता है जिसमें बीआईएमटेक, आईएमटी गाजियाबाद और रणनीतिक प्रबंधन, पारिवारिक व्यवसाय प्रबंधन, डिजिटल परिवर्तन, ब्लॉकचैन, साइबर सुरक्षा और डिजिटल के अन्य प्रमुख क्षेत्र भी शामिल हैं।

इमैजिनएक्सपी द्वारा की गई पहल में अग्रणी एडुटेक संस्थान आइआइटी रूड़की के साथ साझेदारी होगी। इस साझेदारी के माध्यम से डिजिटलीकृत अर्थव्यवस्था में सप्लाई चेन मैनेजमेंट में एक्‍जीक्यूटिव सर्टिफिकेशन दिया जाएगा जिससे रक्षाकर्मियों को आइआइटी के अग्रणी प्राध्यापकों और उद्योग जगत के डिजिटल सप्लाई चेन मैनेजमेंट विशेषज्ञों से सीखने का अवसर प्राप्त होगा।

डीकैट कार्यक्रम नए परिवर्तनों का प्रबंधन करने और नागरिक कॉर्पोरेट जीवन के लिए तैयार होने के दृष्टिकोण के साथ-साथ पहले ही इस ट्रांजिशन से गुजर चुके एक ‘दोस्त’ यानी एक अधिकारी भी मुहैया करता है। इसके अलावा, उन्हें स्टार्टअप संस्थापक बनाने के लिए धमाकेदार उद्यमिता में विशेष प्रमाणन पाठ्यक्रम के साथ-साथ फंडिंग और स्टार्टअप उत्प्रेरक की सुलभता उपलब्ध है।

अधिकारियों के लिए डीकैट पाठ्यक्रम प्रो. (कर्नल) शिशिर कुमार की संकल्पना है, जिन्होंने खुद एक सफल उद्यमी बनने का रुख किया है। इस नई पहल पर अपने विचार साझा करते हुए उन्होंने कहा कि, “रक्षा अधिकारियों में एक संस्थापक और वरिष्ठ प्रबंधन का चरित्र और रवैया होता है। उन्होंने एक कंपनी की तुलना में अधिक प्रतिकूल परिस्थितियों को देखा है और जीवन भर प्रमाणित लीडर्स रहे हैं। डीकैट पाठ्यक्रम प्रमाणन, परामर्श और मित्र प्रणाली के एक पैकेज को सक्षम बनाता है ताकि रक्षा से नागरिक जीवन में अवस्थांतर का समर्थन करने के लिए बैचमेट्स का एक सेट दिया जा सके।”

डीकैट अधिकारियों को देश भर के कुछ अग्रणी ग्रेड ए विश्वविद्यालयों से सर्वश्रेष्ठ प्रमाणन के साथ-साथ पूर्व छात्रों की स्थिति प्राप्त करने के लिए वित्तपोषण विकल्प प्रदान किए जाते हैं। प्रमाणन कार्यक्रम प्रमुख संकाय और कॉर्पोरेट नेताओं द्वारा पढ़ाए जाते हैं और ये अवस्थांतर के लिए सलाहकार के रूप में भी कार्य करते हैं। डीकैट अधिकारियों को मैनुफ़ैक्चरिंग, सप्लाई चेन, आईटी, परामर्श, डिजिटल रणनीति और बिक्री जैसे उद्योग क्षेत्रों में नेतृत्व के पदों पर रोजगार प्रदान किया जाता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि, “मैंने अपने पूरे सेना कॅरियर में बहुत से सेना अधिकारियों को पढ़ाया है, और मुझे पता है कि रक्षा अधिकारी नेतृत्व की स्थिति और उच्च वेतन का आदेश दे सकते हैं। डीकैट उन्हें इन अवसरों के बारे में बताता है।”