नई दिल्ली- युनिकाॅमर्स द्वारा आयोजित भारत का सबसे बड़ा ई-काॅमर्स-उन्मुख टेकनोलाॅजी सम्मेलन- मार्केटपलेस एण्ड कार्ट्स काॅन्क्लेव-भारत के सभी अग्रणी प्लेटफाॅम्र्स, ब्राण्ड्स एवं टेकनोलाॅजी प्लेयर्स को एक ही मंच पर लेकर आया, जहां उन्हें आधुनिक तकनीक के उपयोग द्वारा आनलाईन कारोबार को सशक्त बनाने एवं विकास की रणनीतियों पर चर्चा करने का मौका मिला। एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुआ, जहां ई-काॅमर्स के नए प्लेयर्स एवं उभरते कारोबारों को अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्रस्तुत करने का मौका मिला। इस मंच के माध्यम से उन्होंने जाना कि किस तरह तेज़ी से विकसित होते ई-काॅमर्स इकोसिस्टम में वे आधुनिक तकनीक को अपनाकर अपने संचालन को सुगम एवं बेहतर बना सकते हैं।चर्चा की शुरुआत वरुण अलाघ, सह-संस्थापक एवं सीईओ, होनासा कंज्यूमर एवं कपिल मखीजा, सीईओ, यूनिकामर्स के बीच बातचीत के साथ हुई। जिन्होंने भारत के अग्रणी ब्रांड होनासा कंज्यूमर के निर्माण एवं मामाअर्थ की सफलता पर अपने विचार प्रस्तुत किए।साहिल गोयल, सह-संस्थापक एवं सीईओ, शिपराॅकेट ने कहा, मार्केटप्लेस एण्ड कार्ट्स काॅन्क्लेव, शिपराॅकेट के मिशन के अनुसार भारतीय ई-काॅमर्स के लोकतांत्रीकरण को बढ़ावा देते हुए देश में उद्यमिता की सशक्त प्रणाली का निर्माण करेगा और उद्यमियों की ई-काॅमर्स संबंधी सभी ज़रूरतों के लिए वन-स्टाॅप समाधान उपलब्ध कराएगा। इस साझेदारी के माध्यम से हम विचारों के आदान-प्रदान का ऐसा मंच पेश करना चाहते हैं जो ग्लोबल मार्केटप्लेसेज़, कार्ट्स, ब्राण्ड्स एवं सेवा प्रदाताओं को एक ही मंच पर ले आए, ताकि ये सब एकजुट होकर भारतीय ई-काॅमर्स उद्योग के विकास में योगदान दे सकें। 4000 से अधिक उभरते उद्यमियों, एमएसएमई, रीटेल कंपनियों एवं डी2सी ब्राण्ड्स ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मार्केटप्लेस एण्ड कार्ट काॅन्क्लेव की अवधारणा 2021 में युनिकाॅमर्स द्वारा पेश की गई। रीटेलरों के लिए मार्केटप्लेस संचालन को आसान बनाना और उन्हें इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराना इसका मुख्य उद्देश्य था।