आज के प्रतिस्पर्धी और निरंतर विकसित हो रहे फैशन उद्योग में योग्य पेशेवरों की मांग लगातार बढ़ रही है। आकांक्षी डिजाइनर, मर्चेंडाइज़र और उद्यमी प्रशिक्षण के ऐसे अवसरों की तलाश कर रहे हैं जो उनकी महत्वाकांक्षाओं और इंडस्ट्री की रफ्तार से मेल खा सकें। परम्परागत रूप से फैशन उद्योग में शिक्षा प्रतिष्ठित संस्थानों तक सीमित रही है जो कि बड़े शहरों में मौजूद हैं, इससे कई इच्छुक विद्यार्थी फैशन की शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। यद्यपि, फ्रैंचाइज़ी मॉडल इस पहलू पर एक परिवर्तनकारी ताकत बन कर उभरा है।फ्रैंचाइज़ी मॉडल उन फैशन शिक्षा संस्थानों के लिए एक मापनीय और लोचनीय ढांचा प्रस्तुत करता है जो अपनी पहुंच का विस्तार करना चाहते हैं। यह मॉडल बड़ी पूंजी के निवेश के बगैर वैश्विक विस्तार को मुमकिन बनाता है तथा विविध प्रकार के विद्यार्थियों को आकर्षित करता है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संस्थान की प्रतिष्ठा को मजबूती देते हैं। प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी यूनिट स्थानीय प्रतिभाओं एवं उद्योग के रुझानों के बल पर चलती है, जिससे स्थानीय अंदाज के संग पाठ्यक्रम और समृद्ध बनता है। यह स्थानीयकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा मिले जो वैश्विक रूप से प्रासंगिक हो और उनके क्षेत्रीय फैशन परिदृश्य की खास जरूरतों के मुताबिक भी हो।इस तरह नई जगहों पर संस्थान स्थापित करने से जुड़े वित्तीय जोखिम घट जाते हैं और प्रशिक्षण की क्वालिटी से समझौता किए बगैर तीव्रता से विस्तार होता है। सावधानी से तैयार किए गए फ्रैंचाइज़ी अनुबंध संस्थानों के लिए यह संभव बनाते हैं कि वे निरंतर अपनी ब्रांड छवि को उज्जवल बनाए रखें और सभी इकाईयों में उच्च मानक कायम रख सकें। आकांक्षी फैशन पेशेवरों के लिए फ्रैंचाइज़ी मॉडल पहुंचनीयता के मुद्दे का समाधान है क्योंकि इससे यह शिक्षा उन विद्यार्थियों तक भी पहुंच पाती है जो महानगरों में आकर यह शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते। इस प्रकार फैशन उद्योग के भीतर शैक्षिक विविधता का जनतंत्रीकरण हो पाता है।फ्रैंचाइज़ी मॉडल के तहत इकाई स्थानीय इंडस्ट्री स्टेकहोल्डरों के साथ समन्वय करती है, विद्यार्थियों को बेहतर नेटवर्किंग अवसर मुहैया कराती है। वास्तविक जगत के हालात का अनुभव और सम्पर्क होने से फैशन के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में विद्यार्थियों की सफलता के मौके बढ़ जाते हैं। स्थानीयकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि विद्यार्थी स्थानीय फैशन रुझानों व बाजार मांग से अच्छी प्रकार परिचित हो सकें और उनके स्थानीय उद्योगों में मूल्यवान सहायक बन सकें। यह मॉडल एक शक्तिशाली उत्प्रेरक का काम देता है, फैशन उद्योग में क्रांति लाने में सक्षम है, फैशन लीडरों की अगली पीढ़ी को हम जिस तरह से शिक्षित करते हैं यह उस तरीके में बुनियादी रूप से बदलाव ला रहा है। दुनिया भर में अग्रणी फैशन संस्थान इस अभिनव तरीके को अपना रहे हैं, ये न केवल फैशन शिक्षा के वैश्वीकरण में योगदान दे रहा है बल्कि उद्योग के भीतर विविधता एवं समावेशन को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। फ्रैंचाइज़ी मॉडल का प्रभाव कक्षा की सीमाओं से आगे तक जाता है, यह वैश्विक पैमाने पर फैशन के ज्ञान को फैलाता है।जब हम भविष्य की ओर देखते हैं तो पाते हैं कि फ्रैंचाइज़ी मॉडल आगे की ओर एक संभावनाओं से भरपूर रास्ता दिखाता है, यह सुनिश्चित करता है कि फैशन उद्योग गतिशील रहे, समावेशी बने और निरंतर बदलती इंडस्ट्री की मांग पर प्रतिक्रियाशील बने। यह न केवल वृद्धि के लिए एक कारोबारी रणनीति का प्रतिनिधित्व करती है बल्कि यह आमूल-चूल परिवर्तन भी है कि हम कैसे प्रतिभाओं को पोषित एवं विकसित करते हैं जो फैशन के भविष्य को आकार प्रदान करेंगे। अग्रणी संस्थान फ्रैंचाइज़ी मॉडल का लाभ ले रहे हैं और इससे सिर्फ अपनी मौजूदगी का ही विस्तार नहीं कर रहे बल्कि वे एक जीवंत एवं परस्पर जुड़े वैश्विक फैशन समुदाय के वास्तुशिल्पी भी बन रहे हैं।
लेखक-हर्ष दलाल, निदेशक, जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी