नई दिल्ली -डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के अनुरूप ऑटोमोटिव उद्योग भी बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। परिणामस्वरूप कार खरीदने और बेचने का तरीका बहुत तेजी से बदल रहा है। ईकॉमर्स के दौर में एआई-संचालित सुझाव पर डेटा-संचालित निर्णय लेने से उपभोक्ता व्यवहार में यह बड़ा बदलाव आया है। वे दिन गए जब वाहन खरीदने का मतलब डीलरशिप शॉप में कई विजिट, लंबी बातचीत और ढेरों कागजी कार्रवाई होती थी। आज, कार खरीदार अपने मोबाइल पर बजट एवं जरूरत के अनुसार डिमांड करते हैं, जो पूरी हो जाती हैं। संजय वर्णमल, सीईओ एवं को-फाउंडर, स्पाइन इससे पारंपरिक डीलरशिप मॉडल धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। ऑनलाइन कार डीलरशिप आज की जरूरत गूगल अध्ययन के अनुसार, 95 प्रतिशत लोग वाहन खरीददारी पर शोध करने के लिए यू-ट्यूब, रीव्यू-वेबसाइट, कारों की तुलना करने वाले पोर्टल जैसे प्लेटफॉर्म खरीदार के निर्णयों को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ग्राहक शोरूम जाने से पहले वर्चुअल टेस्ट ड्राइव, वीडियो कंटेंट और विशेषज्ञ समीक्षाओं पर भरोसा करते हैं। हालांकि अंतिम निर्णय स्टोर पर जाकर ही होता है, लेकिन खरीदार पहले से ही अपना मन बना लेता है। इससे डीलरों के लिए ऑनलाइन रहने की चुनौती बढ़ गई है। डिजिटल-फर्स्ट अप्रोच बदल रहा है कार खरीदने का तरीका ईकॉमर्स ने सभी उद्योगों को बाधित कर दिया है, और ऑटोमोटिव रिटेल भी इससे बच नहीं पाया है। एक अमेरिका की कंपनी, कॉक्स ऑटोमोटिव, की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 76 प्रतिशत से अधिक कार खरीदार पूरी खरीद प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा करना चाहते हैं। कहने का मतलब एकदम सीधा है कि यदि आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो आप कम से कम तीन-चौथाई बिक्री के अवसर खो रहे हैं। कार्स24, स्पिनी या कारवाना (अमेरिका में) जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस में ऑनलाइन विजिबिलिटी के कारण अधिक बिक्री देखी जा रही है। यही कारण है कि पारंपरिक वाहन डीलर उनके नक्शेकदम पर चल रहे हैं, क्योंकि अंत में ग्राहकों का मन जीतना सबसे अहम है।ऑटो इंडस्ट्रसी में आए इस व्यापक बदलाव ने ‘क्लिक करें और खरीदें वाले विजन को जन्म दिया और कोविड महामारी ने इस प्रवृत्ति को स्थापित कर सभी उद्योगों को डिजिटलीकरण अपनाने को बाध्य कर दिया। वर्चुअल टेस्ट ड्राइव से लेकर दूरस्थ परामर्श तक, कंपनियां अब ग्राहकों के लिए सहज डिजिटल अनुभवों में निवेश कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, एआई-आधारित अनुप्रयोग सेवा प्रदाता उपयोगकर्ताओं को बिक्री की सुविधा प्रदान करके डीलरशिप के जीवन को आसान बना रहे हैं।डीलरशिप आधुनिक कार खरीदारों के अनुकूल कैसे बने नई तकनीक कार-शॉपिंग के पूरे खेल को नया शेप दे रही है। एआई-संचालित निरीक्षण उपकरण कार की एक्चुअल कंडीशन रिपोर्ट, हिस्ट्री और इफैक्टिव कॉस्ट प्रदान करके डीलरशिप को ग्राहक से जुड़ने में मदद करते हैं। एआई कंप्यूटर विजन और मशीन लर्निंग के साथ कार में डेंट, खरोंच और संरचनात्मक क्षति का पता लगाने के लिए छवियों और वीडियो का सटीक विश्लेषण कर मरम्मत-लागत का सटीक अनुमान बताता है। इससे मानव पूर्वाग्रह पूरी तरह खत्म होता है और निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित हो पाता है। क्या डिजिटल ही एकमात्र रास्ता है? हां। डिजिटल युग ने ग्राहकों के लिए कार खरीदना का अनुभव अधिक डेटा-संचालित और निर्बाध बना दिया है, और डीलरशिप को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए इस बदलाव को अपनाना ही पड़ेगा। भविष्य कार बेचने से ज्यादा संभावित खरीदारों के लिए अधिक स्मार्ट, अधिक टिकाऊ और गहराई से पर्सनलाइज्ड शॉपिंग की सुविधा प्रदान करने के बारे में है। एआई और डिजिटल टूल से डीलरशिप को मिनटों में सटीक निर्णय लेने, अक्षमताओं को कम करने और ग्राहक जुड़ाव में सुधार करने में मदद मिलती है। स्वचालित मूल्य निर्धारण मॉडल और पूर्वानुमानित विश्लेषण से लेकर इमर्सिव वर्चुअल शोरूम और एआई-संचालित चैटबॉट तक, संभावनाएं अनंत हैं। जो डीलरशिप इसे समझेंगे और इस पर कार्य करेंगे वे डिजिटल युग में भी खूब तरक्की करेंगे।