त्योहारों का सीज़न चल रहा है। लोग त्योहार और खुशियां मना रहे हैं। जी भर के मनपसंद चीजें खा रहे हैं। पारिवार के सभी लोग एक साथ आ रहे हैं। दावतें और पार्टियाँ हो रही हैं और हर मौके पर स्वादिष्ट खान-पान का दौर जारी रहने वाला है। ऐसे में तैलीय चीजें खाने का चलन बढ़ जाना लाजमी है। बेशक यह सीजन जी भर के मस्ती करने का हो पर यह भी महत्वपूर्ण है कि हम संतुलन बना कर रखें और वजन को बढ़ने ना दें। वरना नए साल का स्वागत् करते हुए आपको बढ़े हुए वजन से जूझना पड़ सकता है। इसलिए हम तो कहेंगे कि आप नीचे के चार सुझाव मान कर अपना वजन सही रखें और छुट्टियों में दिल खोल कर खुाशियां मनाएं।
1. एक्टिव रहें और फिजिकल काम करें
छुट्टियों के सीजन की एक आम खराबी यह है कि इसमें बहुत-से लोग घंटों बैठ कर ताश खेलते हैं या फिर सोफे में धंस कर टीवी देखते हैं। यह सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए कितना भी मन करे इससे बचना जरूरी है। कुछ ऐसा मनोरंजन करें जिसमें शारीरिक भागदौड़ हो। फुटबॉल, फ्रिस्बी या बैडमिंटन जो भी पसंद हो खेलें। घर के पिछवाड़े खेल प्रतियोगिता की योजना बनाएं। घर के लोगों और यार-दोस्तों को इसमें भाग लेने के लिए बुलाएं। इस तरह आपकी छुट्टियां सब से मिलने-जुलने का भी अच्छा अवसर बन सकता है। आपको एक्टिव रखने के साथ-साथ, इस तरह के आयोजन दोस्तों और परिवार के लोगों के लिए यादगार रहेंगे।
इसके अलावा आप घर को सजानेे या मिठाइयां-पकवान बनाने में भी हाथ बंटा सकते हैं। इस तरह के शारीरिक श्रम सेहत के लिए अच्छा हैं। दरअसल इस तरह का छोटे-से-छोटा काम छुट्टियों की दावतों के दौरान जो ज्यादा कैलोरी आप लेते हैं उन्हें संतुलित करने में मदद करता है।
2. खाने से नजर नहीं फेरें, उसकी मात्रा का ध्यान रखें
यह एक आम धारणा है कि छुट्टियों के पूरे मौसम में खाने की कुछ चीजों पर नजर भी नहीं देनी है। लेकिन इस तरह मुंह फेरने के बजाय संयम बरतना और सही मात्रा में खाने का मजा लेना बेहतर होगा। छुट्टियां मनाते हुए मनपसंद चीजें बिल्कुल हाथ नहीं लगाने से बाद में ज्यादा खाने का खतरा रहता है। इसलिए खुशियों के मौसम में खुद को स्वादिष्ट खान-पान का मजा लेने दीजिए। बेशक मात्रा का जरूर ध्यान रखिए।
क्या-क्या खाएं यह चयन करते समय सब्जियांे को, कम तैलीय प्रोटीन और साबुत अनाज से तैयार चीजों को प्राथमिकता दें। ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें चुन कर आप ना केवल कम कैलोरी ले रहे होंगे बल्कि तृप्ति भी महसूस करेंगे। कम मात्रा में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने से कुछ गलत करने का अहसास भी नहीं होगा। बस यह ध्यान रखें कि खान-पान पर बिल्कुल रोक की तुलना में उसकी मात्रा को नियंत्रित करना अधिक महत्वपूर्ण है।
3. नियमित व्यायाम नहीं रोकें
क्रिसमस के मौसम में फिटनेस सहित हमारा रोजमर्रा की जिन्दगी भी अक्सर बाधित हो जाती है। कहीं घूमने जाना हो और इस तरह की व्यस्तता बढ़ जाए तो आप नियमित व्यायाम पूरी तरह छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसे मौकों पर वजन का खास ध्यान रखना जरूरी है लिहाजा फिटनेस के कार्यक्रम को छुट्टियों के मौसम में भी स्थगित नहीं करें।
दैनिक व्यायाम को पूरी तरह रोकने के बजाय जरूरत के हिसाब से बदलाव करें। ऐसे वर्कआउट चुनें जो 20 से 25 मिनट में हो जाए और अधिक जोरदार हो। बॉडीवेट एक्सरसाइज, सर्किट ट्रेनिंग और टैबाटा वर्कआउट बेहतरीन विकल्प हैं जो आप बहुत कम समय में कर सकते हैं और ये कारगर भी हैं। ये उच्च स्तरीय फिटनेस देते हैं। आप चाहें तो तेज कदम चलने, फटाफट बॉडीवेट एक्सरसाइज़ करने या फिर मनपसंद क्रिसमस संगीत पर नृत्य करने जैसे छोटे शारीरिक श्रम भी कर सकते हैं। इस तरह दिन में व्यायाम का समय निकाल कर आप खुद के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे और आपका वर्कआउट पूरी तरह नहीं छूटेगा।
4. शरीर में नमी बनाए रखना है जरूरी
छुट्टियांे की धूम मची हो तो लोग अक्सर पर्याप्त पानी पीना भूल जाते हैं – खास कर जब पार्टियों में शराब का दौर चलता है। मदिरापान करने से पेशाब बढ़ता है और इसके साथ शरीर से जरूरी तरल पदार्थ निकल जाते हैं। शरीर में नमी की कमी हो सकती है।
इस समस्या से बचने के लिए खूब पानी पीएं। पूरे दिन शरीर की नमी का ध्यान रखें, खासकर यदि मदिरापान की मंशा रखते हैं। शराब के दौर में बीच-बीच में पानी पीने से शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है और आप शराब भी कम पीते हैं। इसके साथ ही, कैलोरी का ध्यान रखना है जो कम कैलोरी वाले या अल्कोहल रहित पेय पदार्थों के सेवन से संभव है।
इसलिए यदि आप संतुलन का ध्यान रखें तो जी भर के छुट्टियां मनाएंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा। इसलिए एक्टिव रहें, शारीरिक श्रम भी करें, खाने की मात्रा का ध्यान रखें, नियमित व्यायाम करें और नमी बनाए रखने को अहमियत दें। इन सुझावों पर अमल कर आप वजन बढ़ने की चिंता किए बिना त्योहारों का आनंद ले सकते हैं। इन त्योहारों के बाद एक आत्मविश्वास के साथ नए साल का जश्न भी मनाएंगे और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। यह कतई नहीं भूलें कि एकदम से खान-पान पर रोक लगाने से बेहतर संयम बरतना और सोच-समझ कर निर्णय लेना है। स्वस्थ रहने पर ही त्योहारों का असली आनंद मिलेगा