नई दिल्ली-अनेकों चीनी ऐप्स पर भारत द्वारा लगाई गई पाबंदी के थोड़े समय बाद ही, देश के सोशल मीडिया लैंडस्केप में मौजूदा और नए, दोनों प्रकार के बाज़ार के खिलाड़ियों के लिए प्लैटफॉर्म को अपनी पकड़ में लेने के लिए एक अनुकूल माहौल तैयार होने के संकेत मिलने लगे। चिंगारी ऐप के सह-संस्थापक और सीईओ श्री सुमीत घोष ने जानकारी देते हुए कहा,यह कहने की कोई ज़रुरत नहीं है, कि शॉर्ट और लॉन्ग वीडियो फॉर्मेट लगातार प्रत्येक ब्रांड की मार्केटिंग रणनीति के कंटेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनते जा रहे हैं। सोशल मीडिया के विकास के कारण इंसानों का ध्यान बनाए रखने की अवधि दिन ब दिन छोटी होती जा रही है। इसलिए आज के समय में आपके प्रतिस्पर्धियों से एक कदम आगे रहने और आपके दर्शकों को जोड़े रखने में सहायता के लिए वीडियो के माध्यम से शॉर्ट फॉर्म कंटेंट की ताकत का अच्छी तरह उपयोग करना महत्वपूर्ण हो गया है। शॉर्ट वीडियो ऐप्स ब्राउज़ करने के लिए 5 करोड़ से ज़्यादा भारतीय शॉर्ट वीड़ियो ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। केवल कुछ साल पहले सारी दुनिया में लॉन्च किए गए ये शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स बेहद तेज़ी से लोकप्रिय हो गए हैं। और लोकप्रियता में यह उछाल ब्रांड्स के लिए ऐप के वायरल होने की उपलब्धि का कुछ हिस्सा पाना संभव बनाता है। आज के आधुनिक टेक्नोलॉजी आधारित समय में वीडियो मार्केटिंग ट्रेंड में जल्द कोई बदलाव नहीं होने वाला है। यह रिपोर्ट किया गया है कि कंटेंट के किसी भी प्रारुप को जिस दर से भेजा जाता है, उसकी दोगुना रफ्तार की दर से वीडियो को शेयर किया जाता है, और यह भी पाया गया है कि शॉर्ट फॉर्म वीडियो के आधार पर, जो किसी भी तरह दर्शक का ध्यान आकर्षित करते हैं, किसी भी उत्पाद या सेवा को खरीदने या इस्तेमाल करने के लिए लोगों की एक महत्वपूर्ण आबादी को यकीन दिलाया जाता है। पचास प्रतिशत से भी अधिक कंपनियाँ पहले से ही वीड़ियो फॉर्मैट का इस्तेमाल एक मार्केटिंग साधन के रुप में कर रही है, और आपके वीडियो कंटेंट का विस्तार करने और इस प्रकार आपके ब्रांड की पहुँच बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका है। यदि आप पहले से वीड़ियो का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो यह आपकी मौजूदा मार्केटिंग रणनीति में वीडियो को एकीकृत करने का एक उचित पहुँच योग्य मार्ग प्रदान करती है। शॉर्ट वीडियो ऐप्स व्यापारों और इन्फ्लुएंसर्स दोनों के लिए एक क्रांतिकारी बदलाव साबित हुआ है। आज शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन्स सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले और पसंद किए जाने वाले रोज़ाना के एप्लिकेशन्स हैं। और इसका कारण बहुत सरल है: य़ह लोगों को एक नया विकल्प, पर्याप्त उत्तेजन प्रदान करते हैं और आज के जीवन की तेज़ रफ्तार को देखते हुए बेहद उपयुक्त हैं। और यही कारण है कि ज़्यादातर ऑनलाइन विज्ञापनदाता शॉर्ट फॉर्म वीडियो ऐप्स को उनकी मार्केटिंग रणनिति के शीर्ष पर प्रदर्शित करते हैं, जो ग्राहकों के साथ जुड़ने और अपनी बात कहने का एक किफ़ायती तरीका है।