-नितिन गडकरी करेंगे व्यापार मेले का उद्घाटन
-इस बार के व्यापार मेले की थीम ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस‘ रखी गई है
-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार बिहार और झारखंड हैं फोकस राज्य

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/ नई दिल्ली
39 वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला गुरूवार 14 नवंबर से शुरू हो रहा है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी 27 नवंबर तक चलने वाले इस व्यापार मेले का गुरूवार को हंसध्वनि थियेटर में उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार के वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश इस मौके पर मौजूद रहेंगे। भारत को इस बार विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में 63 वीं पायदान पर रखा है। साल 2014 में भारत इस क्षेत्र में 142 वें पायदान पर था। इससे प्रेरणा लेकर इस बार के व्यापार मेले की थीम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रखा गया है।
आईटीपीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक व्यापार मेले में आने वालों के लिए पहले पांच दिन केवल व्यापारी दर्शकों के लिए रखे गए हैं। 14 से 18 नवंबर तक केवल बिजनेस विजिटर ही मेले में प्रवेश कर सकेंगे। मेले का समय प्रातः 9ः30 बजे से सांस 7ः30 बजे तक रहेगा। दर्शक सुबह 9ः30 बजे से सांय 5ः30 बजे तक ही प्रवेश कर सकेंगे। पहले पांच दिन के लिए टिकट की कीमत 500 रूपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। हालांकि सीजन टिकट की कीमत 1800 रूपये रखी गई है। सीजन टिकट से लोग मेले में सभी दिनों में प्रवेश कर सकेंगे। हर साल देश-विदेश के लाखों लोग व्यापार मेला देखने आते हैं।
फोकस राज्यः
इस बार मेले की थीम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रखा गया है। इसके साथ ही बिहार और झारखंड राज्यों को फोकस राज्य का गौरव प्रदान किया गया है। भ्ज्ञागीदार देशों की श्रेणी में ‘दि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान’ और फोकस देश की श्रेणी में ‘दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया’ को रखा गया है। इसके साथ ही बेहतरीन डिस्प्ले के लिए इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन की ओर से विभिन्न श्रेणियों में राज्य मंडपों को अवॉर्ड भी दिए जाएंगे।
विदेशों की भागीदारीः
इस बार के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इजिप्ट, हांगकॉग, इंडोनेशिया, ईरान, म्यांमार, नेपाल, थाईलेंड, टयूनिशिया टर्की, तिब्बत, यूनाइटेड किंगडम और वियतनाम भागीदारी कर रहे हैं।
कहां और कितने का टिकट?
व्यापार मेला देखने के लिए प्रगति मैदान जाने वाले आम दर्शकों के लिए मेले के दरवाजे 19 नवंबर से खुलेंगे। सामान्य दिनों में वयस्कों के लिए टिकट की कीमत 60 रूपये और बच्चों के लिए 40 रूपए रखी गई है। शनिवार, रविवार और छुट्टी के दिनों में टिकट की कीमत वयस्कों के लिए 120 रूपये और बच्चों के लिए 60 रूपये रखी गई है।
प्रगति मैदान से नहीं मिलेगा टिकटः
व्यापार मेला देखने आने वाले दर्शकों को प्रगति मैदान के किसी भी गेट पर टिकट नहीं मिलेगा। टिकटों की बिक्री ऑनलाइन केवल बुक माई शो के जरिए औश्र दिल्ली मेट्रो के 66 स्टेशंस पर की जा रही है। इसके अलावा टिकट खरीदने का और कोई जरिया नहीं दिया गया है।
व्यापार मेले में कहां से करें प्रवेश?
व्यापार मेला देखने जाने के लिए दर्शकों को केवल दो गेट से ही एंट्री दी जाएगी। दर्शक भैरों मार्ग की ओर से गेट नंबर 1 और आईटीओ (मेट्रो स्टेशन) की ओर से गेट नंबर 10 से प्रवेश कर सकेंगे।
हो सकती है परेशानीः
व्यापार मेला देखने आने वालों को इस बार थोड़ी परेशानी जरूर हो सकती है। कारण है कि प्रगति मैदान में फिलहाल निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते पहले के मुकाबले व्यापार मेले को पिछले वर्ष की तरह कुछ कम स्थान मिल पाया है। यहां आने वाले लोगों को अगले कुछ साल इसी तरह की परेशानी रह सकती है।