नई दिल्ली – भारत के प्रमुख इंश्योरेंस प्लेटफार्मों में से एक, पॉलिसीबाजार ने अनसुलझे हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम से जूझ रहे ग्राहकों की सहायता के लिए एक इनोवेटिव प्रोग्राम- क्लेम समाधान दिवस-शुरू किया है। ब्रांड की यह प्रमुख पहल इंश्योरेंस ग्राहकों को पॉलिसीबाजार क्लेम एक्सपर्ट के साथ-साथ साथ बातचीत करने की अनुमति देती है, जिससे कम समय में अटके हुए क्लेम को फिर से चेक करने और निपटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। पीबी फिनटेक के ज्वाइंट ग्रुप सीईओ सरबवीर सिंह ने इस पहल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, भारत भर में शहरी और ग्रामीण दोनों आबादी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस एक मूलभूत आवश्यकता है। क्लेम समाधान दिवस के पीछे का उद्देश्य हेल्थ इंश्योरेंस के प्रति ग्राहकों के विश्वास में सुधार करना है। अतः हम फैमिली होगी इंश्योर्ड के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।क्लेम समाधान प्रयासों के अंतर्गत अभी तक कुल मिलाकर 2,00,000 से अधिक ग्राहकों को सहायता प्रदान की गई है, और 1200 करोड़ रुपये के क्लेम का सेटलमेंट किया गया है, जिससे इंश्योरेसं इकोसिस्टम में पॉलिसीधारकों का विश्वास और मजबूत हुआ है। ऑन-ग्राउंड क्लेम टीमों ने 200 से अधिक शहरों में 3000 से अधिक दौरे किए और ग्राहकों को अस्पतालों या उनके घरों में डॉक्यूमेंटेशन में मदद की। साथ ही 4,000 रुके हुए क्लेम के मामलों पर पुनर्विचार कर 24 करोंड़ के क्लेम का सेटलमेंट किया गया। गुड़गांव के 22 वर्षीय पॉलिसीबाजार ग्राहक मोहित अग्रवाल ने कहा, “मेरी मां का हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम लगभग एक साल से अटका हुआ था, लेकिन क्लेम समाधान दिवस के मौके पर, पॉलिसीबाजार के मेरे रिलेशनशिप मैनेजर ने प्रोटोकॉल के अनुसार मेरे डॉक्यूमेंट्स जमा करने में मेरी मदद की – और 5 मिनट के अंदर, मुझे एक ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया था कि मेरा क्लेम स्वीकार हो गया है। पॉलिसीबाजार चाहता है कि लोग इंश्योरेंस पर अधिक भरोसा करें साथ ही ये इंश्योरेंस इंडस्ट्री के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। क्लेम समाधान दिवस की पहल ग्राहकों के लिए चीजों को बेहतर बनाने के प्रयास का हिस्सा है।