बीएलएस इंटरनेशनल के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर श्री शिखर अग्रवाल ने कहा बीएलएस ई-सर्विसेज ने आय प्रमाण पत्र, डोमिसाइल प्रमाण पत्र और सरकारी योजना एप्लिकेशंस जैसी जी2सी सेवाओं की शुरुआत कर, उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के डिजिटल बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा हम मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल भुगतान और बी2सी/बी2बी जैसी सेवाएं भी मुहैया कराते हैं। 21,000 से अधिक केंद्रों और 16,000 से अधिक जी2सी प्वांइट्स के साथ, हमने जन सेवा केंद्रों के माध्यम से इन सेवाओं को सुलभ बनाया है, जिससे नागरिकों की डिजिटल यात्रा आसान हुई है।अंतिम उपभोक्ता तक इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता उत्पाद उपलब्ध कराने में डिजिटल स्टोर का पहुंच और प्रभाव कैसा रहा है डिजिटल स्टोर्स के अपने नेटवर्क के माध्यम से, हम टीवी, लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता उत्पादों की पेशकश करते हैं। इसके अलावा हम मोटर बीमा और स्वास्थ्य बीमा जैसी मूल्यवर्धित सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, जिससे हमारे लाभार्थियों को व्यापक समाधान तक पहुंच मिलती है।हमारे सेवा केंद्रों और डिजिटल स्टोर्स पर रोजाना करीब 30,000 लोग आते हैं। यह मौजूदगी हमारी सेवाओं की व्यापक पहुंच और प्रभाव के बारे में बताता है, जो लोगों के दैनिक जीवन में उनके जुड़ाव की पुष्टि करता है। यह इस बात का प्रमाण है कि हमारी पेशकश का दायरा कितना बड़ा और व्यापक है और हम न केवल उत्पाद बल्कि कई तरह की जरूरी सेवाओं की पेशकश करते हुए लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गए हैं और आखिरकार सभी के लिए पहुंच और सुविधा का विस्तार कर रहे हैं उत्तर प्रदेश बाजार के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बीएलएस ई-सेवाओं का विस्तार?उत्तर प्रदेश में हमारा विस्तार पर्याप्त रहा है और हम अपने बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) नेटवर्क के माध्यम से सभी जिलों तक पहुंचते हुए जी2सी सेवाओं को 12 जिलों तक विस्तारित कर रहे हैं। यह विस्तार ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सेवा पहुंचाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारा बैंकिंग संवाददाता नेटवर्क पूरे क्षेत्र को कवर करें, हमने रणनीतिक रूप से सभी जिलों में विस्तार किया है। इसके अतिरिक्त, हमारी जी सेवाएं अब 12 जिलों में उपलब्ध हैं, जो हमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में अलग-अलग समुदायों को सेवा प्रदान करने में सक्षम बनाती हैं। हमारी बलिया और गोरखपुर में विशेष रूप से मौजूदगी है, जहां बड़ी संख्या में लोग सक्रिय रूप से हमारी सेवाओं का उपयोग करते हुए उसका लाभ उठात हैं।शहरी केंद्रों में क्या सेवाएं दी जाती हैं और इनका लोगों के दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव होता है?हम खाता खोलने, एईपीएस (आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली), घरेलू रेमिटेंस और 29 सरकारी विभागों में फैली 280 से अधिक सेवाओं के व्यापक पोर्टफोलियो समेत विभिन्न सेवाओं की सुविधा प्रदान करते हैं। इन सेवाओं ने शहरी निवासियों की रोजाना की जिंदगी में व्यापक बदलाव लाया है, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण बैंकिंग सुविधाओं और आवश्यक सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच मिली है।उन्होंने जमीनी स्तर पर कितनी ई-सेवाएं और ई-गवर्नेंस सेवाएं मुहैया कराई हैं?हम इन सेवाओं की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला को सफलतापूर्वक जमीनी स्तर तक सीधे पहुंचाने में सफल रहे हैं। 21,000 से अधिक केंद्रों के साथ हमारा व्यापक नेटवर्क हमें अकेले उत्तर प्रदेश में 50 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचने और उनकी सेवा करने का मौका देता है। यह व्यापक पहुंच पूरे क्षेत्र में हमारे प्रभाव की गहराई और व्यापकता को बताता है।इसके अलावा, हमारी पहल से बेरोजगार युवाओं के लिए लगभग 40,000 रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। हमने पर्याप्त रोजगार के अवसर मुहैया कराए हैं। हमारी पहलों में उनकी सक्रिय भागीदारी और जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी है। यह ठोस प्रयास न केवल बेरोजगारी जैसे मुद्दे का समाधान करता है, बल्कि लैंगिक सशक्तिकरण और समावेशी विकास में भी योगदान देता है