बैंगलुरू – भारत के प्रमुख चैकआउट नेटवर्क सिंपल ने आज अपनी नई चैकआउट पेशकश सिंपल पे आफ्टर डिलीवरी (एसपीएडी) का लॉन्च किया है, जो देश भर के लाखों उपभोक्ताओं का भरोसा जीतने और उन्हें सुविधाजनक सेवाओं का अनुभव प्रदान करने में कारगर होगा। इसके ज़रिए उपभोक्ता चैकआउट से समय पे आफ्टर डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं और शिपमेन्ट की डिलीवरी होने पर ही पेमेंट कर सकते हैं। इस तरह डिलीवरी सफल न होने के मामले में उपभोक्ता को पैसे ब्लॉक होने की चिंता नहीं सताएगी और उनका मर्चेन्ट पर भरोसा बढ़ेगा। कुल मिलाकर यह नया फीचर यूज़र को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। एसपीएडी सिंपल के 1-टैप पे पर आधारित है, जो ट्रांज़ैक्शन फेलियर की संभावना को लगभग शून्य कर देता है, जिससे मर्चेन्ट के लिए रिटर्न और कैश-ऑन-डिलीवरी की संभावना कम हो जाती है। इसमें डिलीवरी के समय उपभोक्ता की ओर से किसी एक्शन की ज़रूरत नहीं होती। एसपीएडी का विकल्प चुनने से मर्चेन्ट के लिए सीओडी ऑर्डर कम हो जाते हैं, क्योंकि ज़्यादातर ऑर्डर्स इसी कैटेगरी में प्लेस किए जाते हैं और सभी रिटर्न्स का तकरीबन 1/5वां भाग भी इन्हीं ऑर्डर्स में से होता है। ऐसे में ये मर्चेन्ट्स के लिए परेशानी का मुख्य कारण होते हैं। वर्तमान में भारत में किए जाने वाले 60 फीसदी ऑनलाईन ट्रांजै़क्शन्स में सीओडी का विकल्प चुना जाता है, इसका एक मुख्य कारण यह है कि उपभोक्ता मर्चेन्ट पर कम भरोसा करते हैं।
सिंपल आज देश भर में 26,000 से अधिक मर्चेन्ट्स एवं लाखों उपभोक्ताओं का पसंदीदा पार्टनर बन चुका है। पिछले 8 सालों में इसने बड़ी संख्या में मर्चेन्ट्स और उपभोक्ताओं का भरोसा जीता है, यह मर्चेन्ट्स को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। सिंपल का नया फीचर पे आफ्टर डिलीवरी उद्योग जगत की बड़ी समस्या को हल करेगा। कई बड़े उद्यम और फैशन, फार्मा, इलेक्ट्रोनिक्स कैटेगरी के डी2सी मर्चेन्ट्स इस फीचर को पहले से अपना चुके हैं तथा अपने उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान कर रहे हैं। इस फीचर का अडॉप्शन बढ़ने से उपभोक्ताओं का मर्चेन्ट में भरोसा बढ़ेगा और वे निश्चित रूप से दोबारा खरीददारी करेंगे। सिंपल ने देश भर के मर्चेन्ट्स को सशक्त बनाने और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक अनुभव प्रदान करने के प्रयास में अपनी आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स पेशकश को बढ़ाते हुए इस नए फीचर एसपीएडी की शुरूआत की है।
इस विकास पर बात करते हुए पुनीत सिंह, चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, सिंपल ने कहा, ‘‘हम उपभोक्ताओं और मर्चेन्ट्स दोनों की समस्याओं को हल करने के लिए प्रयासरत हैं। इस को ध्यान में रखते हुए हम नया फीचर पे आफ्टर डिलीवरी लेकर आए हैं, जो न सिर्फ उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ाकर उन्हें बेहतर अनुभव प्रदान करेगा, बल्कि मर्चेन्ट के लिए कैश-ऑन-डिलीवरी के मामलों में भी कमी लाएगा, जिससे कारोबार की दक्षता बढ़ेगी।’ई-कॉमर्स की तेज़ी से विकसित होती इस दुनिया में उपभोक्ताओं की उम्मीदें भी लगातार बढ़ रही हैं। वे वैल्यू चेन से सहज अनुभव की उम्मीद रखते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि उन्हें चैकआउट के समय पेमेंट का आसान एवं त्वरित विकल्प मिले, जो मर्चेन्ट के संचालन को भी आसान बना दे और साथ ही रिटर्न के कारण होने वाली लागत में भी कमी लाए।पिछले सालों के दौरान सिंपल ने अपने आधुनिक आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स पावर्ड टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म को विकसित एवं सशक्त बनाया है, जो उपभोक्ताओं को चैकआउट का आसान अनुभव प्रदान कर मर्चेन्ट्स के लिए भी कन्वर्जन रेट को बेहतर बना रहा है, साथ ही उनके लिए रिटर्न एवं सीओडी की संभावनाओं को कम कर रहा है। कंपनी का 1-टैप पे एवं आधुनिक चैकआउट नेटवर्क उपभोक्ताओं और मर्चेन्ट्स के जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आया है। अब एसपीएडी सिंपल की इस पेशकश को और आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।