नई दिल्ली – दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफ़ॉर्म रेडबस ने ‘कूपन क्रिएटर’ नामक एक अनोखा, पर्सनलाइज़्ड डिजिटल फीचर लॉन्च किया है। यह इंडस्ट्री का पहला ऐसा फीचर है, जो यूज़र्स को अपने पर्सनलाइज़्ड रेडबस कूपन खुद बनाने और उन्हें परिवार व दोस्तों के साथ शेयर करने की सुविधा देता है, जिससे यात्रा को स्पेशल मौकों का हिस्सा बनाया जा सके। उदाहरण के तौर पर, कोई दूल्हा-दुल्हन या उनके दोस्त शादी के हैशटैग के नाम पर कूपन तैयार करके मेहमानों को यात्रा में आसानी दे सकते हैं। इसी तरह छात्र अपने दोस्तों को कॉलेज फ़ेस्ट के लिए ट्रैवल कूपन भेजकर उन्हें यात्रा के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। यह फीचर फिलहाल रेडबस एंड्रॉइड ऐप पर एक्सक्लूसिव रूप से उपलब्ध है। इसके ज़रिए कोई भी यूज़र अपना कस्टम कूपन कोड तैयार कर सकता है और उसे कई लोगों के साथ शेयर कर सकता है। प्रत्येक कूपन बिल्कुल बिना किसी शुल्क के बनाया जा सकता है, जबकि प्राप्त करने वालों के लिए यह आकर्षक छूट प्रदान करता है नए यूज़र्स के लिए 15% तक की छूट (400 तक) और दोबारा बुकिंग करने वाले यूज़र्स के लिए 2% तक की छूट (400 तक)। कूपन क्रिएटर के ज़रिए, रेडबस यात्रा को जीवन के खास मौकों का हिस्सा बनाने का एक सरल, अनोखा और यादगार तरीका लेकर आया है। यूज़र्स कुछ आसान स्टेप्स में पर्सनलाइज़्ड कूपन बना सकते हैं। ट्रैवल के मौक़े के अनुसार थीम चुनें जैसे बर्थडे, वेडिंग, कॉलेज फ़ेस्ट या सामान्य सेलिब्रेशन —फिर एक यूनिक कूपन कोड क्रिएट करें और उसे तुरंत अपने दोस्तों या परिवार के साथ शेयर कर दें, ताकि वे अपनी बस यात्रा पर बचत कर सकें। हर यूज़र एक महीने में केवल एक कूपन बना सकता है, जिससे यह फीचर विशिष्ट और उपयोग में सार्थक बनता है। बनाया गया कूपन तारीख़ से 30 दिनों तक वैध रहता है। रेडबस पर कूपन कैसे बनाएं अपना पर्सनलाइज़्ड ट्रैवल कूपन बनाने और शेयर करने के लिए ये आसान स्टेप्स फ़ॉलो करें: 1. रेडबस एंड्रॉयड ऐप खोलें। 2. होमपेज पर मौजूद “कूपन क्रिएटर” फीचर पर जाएँ। 3. अवसर के अनुसार थीम चुनें और ऑफ़र कार्ड्स को कस्टमाइज़ करें जैसे बर्थडे, वेडिंग, कॉलेज फ़ेस्ट या सेलेब्रेशंस। 4. अपना यूनिक ऑफ़र कोड बनाएं (उदाहरण: TRAVELHOME) और अपना कॉन्टैक्ट नंबर दर्ज करें। 5. कूपन तैयार होते ही उसे तुरंत कई दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ व्हाट्सऐप के ज़रिए शेयर करें, ताकि वे अपनी बस यात्रा पर बचत कर सकें। जब कोई यूज़र रेडबस पर कूपन कोड बनाता है, तो उसे प्लेटफ़ॉर्म के बैकएंड सिस्टम के माध्यम से सुरक्षित रूप से प्रोसेस किया जाता है। यह सिस्टम कूपन बनाने वाले और उसे रिडीम करने वाले यूज़र्स के विवरण को ट्रैक करता है, ताकि रिडेम्प्शन का अनुभव पूरी तरह सहज बना रहे। यह तकनीक नए और मौजूदा यूज़र्स के बीच ऑटोमैटिक तरीके से अंतर पहचानती है और उसी के अनुसार सही डिस्काउंट लागू करती है। रेडबस की चीफ़ मार्केटिंग ऑफ़िसर, पल्लवी चोपड़ा ने कहा, “रेडबस में हम सिर्फ़ टिकट नहीं, बल्कि अनुभव साझा करने की परिभाषा को नए सिरे से गढ़ रहे हैं। ‘कूपन क्रिएटर’ के साथ हम एक इंडस्ट्री-फ़र्स्ट फीचर पेश कर रहे हैं, जो यूज़र्स को सबसे पर्सनलाइज़्ड कूपन बनाने और साझा करने का अनुभव देता है। यह ऑफ़र इसलिए खास है क्योंकि यूज़र्स ऐसे यूनिक कोड बना सकते हैं, जो उनके लिए व्यक्तिगत, पारिवारिक या दोस्तों के ग्रुप स्तर पर मायने रखते हैं, जो हाइपर-पर्सनलाइज़्ड कस्टमाइज़ेशन का बेहतरीन उदाहरण है। रेडबस हमेशा से तकनीक का इस्तेमाल कर ऐसे इनोवेशन पेश करता आया है, जो पहले कभी नहीं देखे गए। यह नया फीचर ग्राहक जुड़ाव के लिए एक बिल्कुल नया मार्ग खोलता है। लोगों और ब्रांड के बीच संबंधों को और मज़बूत करते हुए भारत के बदलते डिजिटल ट्रैवल इकोसिस्टम में रेडबस की भूमिका और महत्वपूर्ण बनाता है। इस लॉन्च के साथ, रेडबस ट्रैवल इंडस्ट्री में इनोवेशन की अगुवाई करना जारी रखता है,और ऐसी तकनीक-आधारित सुविधाएं पेश कर रहा है जो लोगों के बीच संबंधों को अधिक व्यक्तिगत, भावनात्मक और यादगार बनाती हैं।
