नई दिल्ली – दिल्ली कॉमिक कॉन के तीन दिन चले जबरदस्त फ़ैनडम का समापन हो गया। एनएसआईसी एग्ज़िबिशन सेंटर, नई दिल्ली में कॉमिक्स, फ़िल्मों, गेमिंग और पॉप कल्चर के शौकीन शहरभर से जुटे। मारुति सुज़ुकी एरीना द्वारा प्रेज़ेन्टेड, क्रंचीरोल द्वारा पावरड और एंड्रॉयड के सहयोग से आयोजित इस फ़ेस्टिवल में इस बार भी 52 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने शिरकत की, जो यह बताता है कि भारत में ग्लोबल और भारतीय पॉप कल्चर के प्रति उत्साह लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली एडिशन इस बार चार एकड़ में फैले अपने बड़े वेन्यू और खुले आउटडोर स्पेस की वजह से भी चर्चा में रहा। यहाँ इंटरनेशनल गेस्ट क्लोए हॉलिंग्स पहुँचीं, जो फ्री-टू-प्ले टीम-बेस्ड एक्शन गेम ओवरवॉच में विडोमेकर की आवाज़ के लिए जानी जाती हैं। हॉलिंग्स ने अपने गेमिंग करियर की यात्रा साझा की, जिसमें वैलेरियन, वूल्वरिन और वॉल्फेनस्टाइन: यंगब्लड जैसे टाइटल्स शामिल हैं। उन्होंने स्टेज पर विडोमेकर की आइकॉनिक लाइन्स भी बोलीं, जिसे सुनकर फैंस बेहद उत्साहित नज़र आए। कहानी कहने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए भारत के कई चर्चित कॉमिक क्रिएटर्स और पब्लिशर्स ने भी खास सत्र लिए। चाचा चौधरी, साबू, बिल्लू और पिंकी के क्रिएटर प्रण कुमार शर्मा की विरासत को आगे बढ़ाने वाले प्रण एंटरटेनमेंट ने फ़ैंस को फिर से पुरानी यादों में ले जाया। बुल्सआई प्रेस, जो लोककथाओं और भारतीय मिथक पर आधारित सुपरहीरो कहानियों के लिए जाना जाता है, और अमर चित्र कथा, जो रामायण, महाभारत और लोक कथाओं को नई पीढ़ी तक पहुँचाती है, दोनों ने ही दर्शकों को नॉस्टैल्जिया और नई जिज्ञासा से भर दिया। इस साल के फ़ेस्टिवल में भारत की बढ़ती कॉस्प्ले कम्युनिटी की ताकत भी साफ नज़र आई। 500 से ज़्यादा प्रतिभागियों में से वारहैमर 40,000 के डेथ गार्ड के रूप में तैयार हुए एक कॉस्प्लेयर ने रविवार को इंडियन चैम्पियनशिप ऑफ़ कॉस्प्ले दिल्ली क्वालिफायर जीत लिया। उन्हें 50 हज़ार रुपये की इनामी राशि मिली। कॉस्प्ले को इस कन्वेंशन का सबसे ज़्यादा फ़ोटोग्राफ़ किया जाने वाला और सबसे लोकप्रिय हिस्सा माना जाता है। एक प्रतिभागी तो अपने कॉस्ट्यूम का हिस्सा बनाकर 10 फ़ुट से भी लंबा प्रॉप लेकर पहुँचे, जो यह दिखाता है कि कॉस्प्लेयर किस स्तर की मेहनत, समय और जुनून इसमें लगाते हैं। दर्शक रिंगरेथ, मिस्टर फ़ैंटास्टिक, लोकी, देनजी, ज़ोरो, वूल्वरिन, ब्लैक पैंथर, आयरन मैन और यहां तक कि पोपाए जैसे किरदारों को देख कर मंत्रमुग्ध हो गए। पूरे वेन्यू में अलग अलग इमर्सिव एक्सपीरियंस ज़ोन ने फ़ेस्टिवल की ऊर्जा को और बढ़ाया। मारुति सुज़ुकी एरीना रिफ़्लेक्स ज़ोन और क्रंचीरोल एक्सपीरियंस एरीना सबसे ज़्यादा भीड़ वाले स्पॉट बने, जहाँ हर उम्र के फ़ैंस मज़ेदार इंटरैक्टिव गेम्स खेलते नज़र आए। अवतार: फ़ायर एंड ऐश वीआर एक्सपीरियंस ज़ोन में अवतार कॉस्प्लेयर फ़ोटो-ऑप और थीम्ड एक्टिविटीज़ के साथ लोगों का ध्यान खींचते रहे। परिवार किंडर जॉय की बैटमैन-थीम्ड गॉथम सिटी में जुटे, जहाँ बच्चों और पैरेंट्स ने शानदार ढंग से रिक्रिएट किया गया यह सुपरहीरो सेटअप खूब एंजॉय किया। गेमिंग प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा गेमिंग एरीना आकर्षण का केंद्र रहा,जिसमें एंड्रॉयड लैंड, लेनोवो लीजन ज़ोन, नॉडविन गेमिंग एरीना और प्लेस्टेशन शामिल थे। यहाँ लगातार एक्टिविटी और एंगेजमेंट देखने को मिला। प्लेस्टेशन इंडिया कप और एंड्रॉयड पैन फ़ेस्ट की वजह से फ़ेस्टिवल में पूरे समय जोश बना रहा। मुख्य स्टेज पूरे वीकेंड एनर्जी का हब बना रहा। कॉमेडियन आशीष सोलंकी और इन्दर सहनी के शो, होप बीटबॉक्स क्रू का धमाकेदार परफ़ॉर्मेंस और रैपर यंग सैमी और एमसी हीम की हाई एनर्जी परफ़ॉर्मेंस ने माहौल को उत्साह से भर दिया। फ़ैंस फ़ूड कोर्ट, मर्चेंडाइज़ स्टॉल्स, फ़ोटो-ऑप्स और अलग अलग ब्रांड्स की इंटरैक्टिव एक्टिविटीज़ का भी मज़ा लेते दिखाई दिए, जिसने कॉमिक कॉन की पूरी वाइब को और जीवंत बना दिया। एडिशन के बारे में बात करते हुए नॉडविन गेमिंग के को-फाउंडर और एमडी अक्षत राठी ने कहा,दिल्ली वह जगह है जहाँ कॉमिक कॉन इंडिया की शुरुआत हुई थी, इसलिए यहाँ लौटना हमेशा बेहद पर्सनल लगता है। इस साल का एडिशन खास रहा क्योंकि तीन दिनों में 52 हज़ार से ज़्यादा लोग आए। दिल्ली ने एक बार फिर साबित किया कि यह हमारे सबसे आइकॉनिक एडिशन में से क्यों है। हमने 40,000 वर्ग फ़ुट का नॉडविन गेमिंग एरीना भी लॉन्च किया, जो अब तक का हमारा सबसे बड़ा सेटअप है। इससे साफ दिखता है कि गेमिंग और ईस्पोर्ट्स आज की युवा संस्कृति के केंद्र में हैं। यहाँ की एनर्जी अलग ही होती है और सिर्फ दिल्ली में ही आपको पगड़ी पहनकर स्पाइडर-मैन का कॉस्प्ले करते लोग देखने को मिलेंगे। दिल्ली के अपने यंग सैमी और आशीष सोलंकी ने स्टेज पर धमाल मचा दिया। होमग्रोन टैलेंट को मुख्य मंच पर लोगों को उत्साहित करते देखना हमारे लिए और फ़ैंस दोनों के लिए एक यादगार अनुभव रहा।”
कार्यक्रम की सफलता पर बात करते हुए कॉमिक कॉन इंडिया की सीईओ शेफाली जॉनसन ने कहा,सालों में कॉमिक कॉन पॉप कल्चर फ़ैंस के लिए एक सुरक्षित और अपनापन देने वाली जगह बन गया है। दिल्ली में हमने ऐसे फ़ैंस देखे जो लगातार तीन साल से आ रहे हैं और अब भी पुराने एंट्री टैग्स बतौर यादगार संभालकर रखते हैं। कई कॉस्प्लेयर भी चार साल से लगातार हिस्सा ले रहे हैं। यही वह जुनून और समर्पण है जो हर साल कॉमिक कॉन में देखने को मिलता है। हमारा लक्ष्य है कि इस फ़ैनडम कल्चर को लगातार समर्थन मिलता रहे। कॉमिक कॉन इंडिया की मेजबानी करने वाला पहला शहर होने के नाते दिल्ली ने सालों में इसके विस्तार और असर को करीब से देखा है। वेन्यू पर मौजूद क्रिएटिव ज़ोन्स जैसे डूडल बूथ और यू एंड वी वर्क्स का मिनिएचर पॉटरी बूथ ने फ़ैंस को पर्सनलाइज्ड आर्ट और हैंडकाफ़्टेड कीपसेक्स दिए, जिससे कॉमिक कॉन का पूरा माहौल और रंगीन हो उठा। दिल्ली कॉमिक कॉन के समापन के बाद अब उत्साह दक्षिण की ओर बढ़ रहा है, जहाँ 20 और 21 दिसम्बर को बेंगलुरु कॉमिक कॉन होने जा रहा है। फ़ैंस के लिए एक और यादगार सेलिब्रेशन तैयार है।

Leave a Reply