बेंगलुरू -फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही भारत में बैंकिंग, वित्तीय सेवाएँ और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र में बढ़ी हुई ग्राहक गतिविधि और लेन-देन को प्रबंधित करने के लिए कमर कस रहा है। इसे प्रबंधित करने के लिए वित्तीय संस्थान व्यस्त अवधि में बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने और डिजिटल बैंकिंग ऑपरेशंस को बढ़ाने में सक्षम स्किल वर्कफोर्स बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। एक प्रमुख स्टाफिंग समूह टीमलीज सर्विसेज के अनुसार, बीएफएसआई क्षेत्र में नौकरी के अवसरों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है, विशेष रूप से रिटेल लेंडिंग, माइक्रोफाइनेंस संस्थानों (एमएफआई) और भुगतान सेवाओं में।पिछले चार महीनों में दोपहिया और चार पहिया वाहनों सहित पर्सनल और व्हीकल लोन की मांग में 12% की वृद्धि हुई है। यह फेस्टिव शॉपिंग से प्रेरित है, जो सितंबर में गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हुआ और नवंबर तक जारी रहेगा। इसका सीधा असर रिटेल लेंडिंग और एमएफआई क्षेत्र में नौकरियों के अवसरों पर पड़ेगा, जो जुलाई और नवंबर 2024 के बीच 12,000 से बढ़कर 19,000 होने की उम्मीद है। एमएफआई सेवाओं की मांग में 25% की वृद्धि होगी, जो इस क्षेत्र के वित्तीय समावेशन और छोटे निवेशों के लिए भी ऋण देने की सेवाओं पर भी विशेष ध्यान केंद्रित करने को दर्शाता है।इसके अलावा भुगतान सेवाओं में भर्ती में 41% की वृद्धि होगी। क्रेडिट कार्ड सेगमेंट में नौकरियों के अवसरों में 32% की वृद्धि होने का अनुमान है। यह उछाल त्योहारों के दौरान डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन और क्रेडिट ऑफ़रिंग के बढ़ते उपयोग के कारण है। वित्तीय संस्थान न केवल अपने कर्मचारियों का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि इस व्यस्त सीज़न में बाज़ार की उच्च माँगों को पूरा करने के लिए मौजूदा कर्मचारियों को कौशलोन्नति पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।टीमलीज़ सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड श्री कृष्णेंदु चटर्जी ने कहा, त्योहारों का समय हमेशा बीएफएसआई उद्योग के लिए सबसे ज्यादा काम के बोझ वाला समय होता है। इस साल हम कार्यकुशल कर्मचारियों की मांग में असाधारण वृद्धि देख रहे हैं। रिटेल लेंडिंग से लेकर पेमेंट सर्विसेस तक, यह क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है। हमारे डेटा से पता चलता है कि कंपनियाँ अपने वर्कफोर्स का विस्तार करके और इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान निर्बाध सेवाएँ देने के लिए अपस्किलिंग पहल पर ध्यान केंद्रित कर रही है।टीमलीज सर्विसेज के डेटा से पता चलता है कि बीएफएसआई क्षेत्र बाजार में बदलाव और ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुसार कैसे ढलता है। डिजिटल इनोवेशन और ग्राहक-केंद्रित सेवाओं पर मजबूत ध्यान देने के साथ, वित्तीय संस्थान बढ़ी हुई गतिविधि को पूरा करने और एक अच्छी तरह से तैयार कार्यबल के माध्यम से असाधारण सेवा देने के लिए तैयार हैं।