साजिश के तहत रोका गया देश के मेंटर कार्यक्रम: सिसोदिया

नई दिल्ली- दिल्ली सरकार कोविड मरीजों को होम आइसोलेशन में मुफ्त ऑनलाइन योग क्लास उपलब्ध कराएगी। दिल्ली में जिसकी भी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव होगी उसे एक लिंक मैसेज किया जाएगा जिस पर क्लिक कर वो मरीज अपने लिए टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं। और उनको दिल्ली की योगशाला के प्रशिक्षित योग शिक्षक योग कराएंगे। डीपीएसआरयू ने कोविड के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए योग के आसनों का एक समागम तैयार किया है जिसे करने पीआर कोविड के मरीजों को राहत मिलेगी और जल्द ठीक होने में मदद भी मिलेगी। ये योग क्लासेस हल्के लक्षणों के साथ होम आइसोलेशन में रिकवर कर रहे लोगों के लिए है।

यह कहना है दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का। उन्होंने ये बातें दिल्ली की योगशाला के योग प्रशिक्षकों के साथ शनिवार को संवाद के दौरान कहीं। फिलहाल दिल्ली की योगशाला के योग प्रशिक्षक पायलट फेज में दिल्ली भर में 65 जगहों पर करा रोज लोगों को योग करा रहे हैं। पायलट फेज के परिणाम काफी उत्साहजनक है। और दिल्ली के हर कोने से योग सीखने के लिए कॉल आ रही है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की योगशाला लोगों की जिंदगी बदल रही है। जल्द ही पूरी दिल्ली में योग की क्लासेस शुरु हो जाएंगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार का विजन योग को हर दिल्लीवासी के दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है। और दिल्ली की योगशाला दिल्ली में योग क्रांति लाएगी। सिसोदिया ने कहा कि योग हमारे देश में हजारों सालों की साधना की देन है। यह हमारी विरासत है। और केजरीवाल सरकार प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों के माध्यम से योग को उसके मूल रूप में हर दिल्लीवासी तक पहुंचाने के लिए संकल्पित है। हम योग को पूरी दिल्ली में आंदोलन बना देंगे।

पायलट फेज में दिल्ली की योगशाला 65 जगहों पर करा रही योग

वर्तमान में दिल्ली की योगशाला के तहत प्रशिक्षित 61 योग शिक्षक पूरी दिल्ली के 65 जगहों पर योग सत्र आयोजित कर रहे हैं।  इस पायलट फेज के परिणाम बहुत ही उत्साह जनक है। और बहुत जल्द ही पूरी दिल्ली में हर मोहल्ले में, हर पार्क में सरकार के योग शिक्षक लोगों को योग कराएंगे।  बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र के एक योग प्रशिक्षक ने साझा किया कि हमारे केंद्र में योग करने वाले लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। वर्तमान में उनके पास 86 लोग योग करने आ रहे हैं और उस पूरे ग्रुप को तीन बैच में बांट कर योग कराया जा रहा है। जैसे ये संख्या और बढ़ेगी हम उन्हें और बैचों में बांटने की योजना बना रहे हैं। कई और योग प्रशिक्षकों ने अपने अनुभव भी साझा किया। उन्होंने बताया कि कैसे न सिर्फ योग से लोगों को फायदा पहुंच रहा है बल्कि योग सिखाते और कराते हुए वे खुद भी एक नई ऊर्जा का अनुभव कर रहे हैं। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पायलट फेज से बहुत जबरदस्त परिणाम मिले हैं। केजरीवाल सरकार जल्द ही पूरी दिल्ली में योग के क्लास शुरू करेगी और दिल्ली में योग को आंदोलन बनाया जाएगा