डिजिटल कम्‍युनिटीज डिजिटल साक्षरता, रोजगार की ज्‍यादा योग्‍यता को बढ़ावा देती हैं और स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा तथा वित्‍तीय समावेशन जैसी जरूरी सेवाएं प्रदान करती हैं

नई दिल्ली । अमेरिकन टावर कॉर्पोरेशन (एटीसी) इंडिया की सीएसआर शाखा एटीसी सीएसआर फाउंडेशन इंडिया (एटीसी सीएसआरएफआई) ने अपने डिजिटल कम्‍युनिटीज प्रोग्राम के तहत भारत में 200 डिजिटल कम्‍युनिटीज लॉन्‍च करने की उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। बिहार के सरकारी स्‍कूलों में 15 एटीसी स्‍टेम लैब्‍स खोलकर एटीसीसीएसआरएफआई ने इंटरनेट की सीमित पहुँच वाले इलाकों में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) तक ज्‍यादा पहुँच देने के लिये डिजिटल कम्‍युनिटीज बनाने के अपने उद्देश्‍य को साकार करने की दिशा में एक अन्‍य कदम बढ़ाया है।

विशेष रूप से किसी अमेरिकन टावर साइट पर या उसके बेस के पास मौजूद डिजिटल कम्‍युनिटीज वे जगहें हैं, जहाँ सभी आयु के लोगों को इंटरनेट मिलता है। स्‍थानीय आवश्‍यकताओं के आधार पर डिजिटल कम्‍युनिटीज कनेक्टिविटी के माध्‍यम से जीवन की गुणवत्‍ता बेहतर करने के लक्ष्‍य से शैक्षणिक, स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा, वित्‍तीय और कॅरियर के विकास से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती हैं।

देशभर में सेल्‍फ लर्निंग कियोस्‍क्‍स और कॅरियर डेवलपमेंट सेंटर्स के साथ सफलतापूर्वक डिजिटल लर्निंग सेंटर्स लॉन्‍च करने के बाद, एटीसी सीएसआरएफआई ने यूपी और बिहार के 50 से ज्‍यादा स्‍कूलों में एटीसी स्‍टेम लैब्‍स लॉन्‍च कर ई-एज्‍युकेशन की अपनी पहुँच को व्‍यापक बनाया है। एटीसी सीएसआरएफआई डिजिटल साक्षरता और अन्‍य जरूरी सेवाओं, जैसे स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा और वित्‍तीय समावेशन को बढ़ावा देने के अपने प्रयास में सहायता के लिये भागीदारों के साथ मिलकर काम करना चाहता है।

एटीसी के सीईओ के स्‍पेशल एडवाइजर अमित शर्मा ने कहा: “हम 17 राज्‍यों में 200 डिजिटल कम्‍युनिटीज शुरू करने की उपलब्धि से खुश हैं। हमारा मिशन है भारत के कम सेवा प्राप्‍त समुदायों के लिये जीवन की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाने के लक्ष्‍य से कनेक्टिविटी तक व्‍यापक पहुँच प्रदान करना। डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने और शिक्षा के माध्‍यम से रोजगार-योग्‍यता को बढ़ाने पर केन्द्रित यह डिजिटल कम्‍युनिटीज भारत की डिजिटल इकोनॉमी में योगदान देती हैं, ताकि सभी के लिये एक ज्‍यादा समावेशी और बराबरी वाले समाज की दिशा में सहयोग मिले। हम कॉर्पोरेशंस, गैर-लाभकारी संस्‍थाओं, एनजीओ और अन्‍य विश्‍वसनीय साझीदारों के साथ महत्‍वपूर्ण गठबंधन कर स्‍थानीय समुदायों को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित करने हेतु अपने प्रोग्राम का दायरा बढ़ाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”

एटीसी का डिजिटल कम्‍युनिटीज प्रोग्राम विश्‍वभर में 1,30,000 से ज्‍यादा लाभार्थियों को सफलतापूर्वक प्रभावित कर चुका है।