नई दिल्ली – भारत में बुढ़ापे को लेकर सामाजिक सोच को बदलने के लिए एक साहसिक कदम उठाते हुए,जेनसिक्स्टी ट्राइब ने आज अपने अग्रणी जेनएस लाइफ प्लेटफ़ॉर्म में एक बड़े बदलाव की घोषणा की। 60 साल से अधिक उम्र की आबादी द्वारा और उनके लिए निर्मित, जेनएस लाइफ अब भारत की बुजर्ग पीढ़ी के लिए एक निश्चित डिजिटल साथी और समुदाय बनने के लिए तैयार है, जो उन्हें अपने सुनहरे वर्षों का भरपूर आनंद उठाने की सहूलियत देता है।60 साल से ज्यादा के आयु वर्ग के लोगों की अलग-अलग आवश्यकताओं और आकांक्षाओं की गहरी समझ से प्रेरित होकर, जेनएस ने अपनी सेवा को एक कॉम्प्रीहेंसिव ऐप के जरिए आगे बढ़ाया है। इसमें आज के वरिष्ठ नागरिकों की शानदार लाइफस्टाइल को ध्यान में रखते हुए टेक्नोलॉजी आधारित सुविधाओं का एक समूह शामिल किया गया है। प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट मंजुल द्वारा प्रतिदिन बनाए जाने वाले मनोरंजक कार्टून से लेकर योग संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा संचालित कायाकल्प योग सत्रों तक, जेनएस भारत में उम्र बढ़ने के मायने को नए सिरे से परिभाषित कर रहा है।जेनएस की संस्थापक मीनाक्षी मेनन ने कहा:जेनसिक्स्टी ट्राइब में हमारा मिशन सामाजिक पूर्वाग्रहों को तोड़ते हुए बुजुर्गों की असीम ऊर्जा और भावना का सम्मान करना है। उन्होंने आगे कहा:बहुत लंबे समय से, भारत के 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की जीवंत और तकनीक-प्रेमी प्रकृति रूढ़ियों में जकड़ी रही है। अब, हमारे सरल और सुलभ जेनएस लाइफ प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च के साथ, हम इस प्रगतिशील पीढ़ी को उनके सुनहरे वर्षों को आत्मविश्वास, ऊर्जा और समुदाय की मजबूत भावना के साथ जीने का अवसर दे रहे हैं। जेनएस लाइफ सिर्फ़ एक ऐप नहीं, बल्कि एक अभियान है, जो भारत और दुनिया भर में बुजुर्गों के प्रति दृष्टिकोण बदलने का लक्ष्य रखता है।जेनएस का मानना है कि सिल्वर जनरेशन के लिए सिर्फ सहायक सेवाएं प्रदान करना ही पर्याप्त नहीं, बल्कि उनके बच्चों और पूरे समाज की भागीदारी भी अहम है। अपने बहुआयामी दृष्टिकोण से जेनएस माता-पिता और बच्चों के बीच की खाई को पाटने का लक्ष्य रखता है। यह प्लेटफ़ॉर्म दोनों पीढ़ियों को बुढ़ापे की खुशियों और चुनौतियों का सामना करने के लिए सशक्त बनाता है। सहानुभूति और समझ पर आधारित इस सहयोगी नजरिये से, जेनएस एक ऐसा सिस्टम तैयार कर रहा है, जो बुजुर्गों के जीवन को बेहतर बनाने में समाज की भागीदारी को सुनिश्चित करता है।महत्वपूर्ण ग्लोबल डेटा और एनालिटिक्स फर्म YouGov के साथ साझेदारी में किए गए शोध ने भारत की 60+ आबादी की जीवनशैली के विविध और गतिशील पहलुओं को उजागर किया है। GenS x YouGov प्रोफाइल स्टडी ने चौंकाने वाले तथ्य सामने लाए हैं, जो पुरानी धारणाओं को चुनौती देते हैं।यह स्टडी 60+ आयु वर्ग को एक तकनीक-प्रेमी, स्वास्थ्य-सचेत, और वित्तीय रूप से समझदार पीढ़ी के रूप में प्रस्तुत करती है, जो सक्रिय रूप से नए अनुभवों और चुनौतियों को अपनाने के लिए तैयार है। इसके साथ ही, इस स्टडी में 60+ और 30-40 आयु समूहों की आदतों और प्राथमिकताओं का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया है। यहां कुछ प्रमुख निष्कर्ष दिए गए हैं:
टेक्नोलॉजी
• यह मानना कि वरिष्ठ नागरिक तकनीक अपनाने में धीमे हैं, पूरी तरह गलत है। शोध के अनुसार, 60% से अधिक बुजुर्गों ने डिजिटल भुगतान अपनाया है और वे लोकप्रिय भुगतान ऐप्स के नियमित उपयोगकर्ता हैं। उनके द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग, बाहर खाना खाने, परिवहन और यात्रा के लिए डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल किया जाता है
फाइनेंस
• पर्सनल फंड के नजरिये से रिटायरमेंट और इमरजेंसी फंड वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन 24% वरिष्ठ नागरिकों ने कहा कि वे अपनी अगली छुट्टी के लिए बचत को प्राथमिकता देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस मामले में बुजुर्ग और उनके बच्चे समान सोच रखते हैं, क्योंकि दोनों वर्गों में 24% लोग छुट्टियों के लिए बचत को प्राथमिकता देते हैं। यह दर्शाता है कि आज की वरिष्ठ पीढ़ी न केवल भविष्य को लेकर सतर्क है, बल्कि अपने जीवन को आनंददायक बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से योजना बना रही है।
रोजगार
• बढ़ती उम्र के बावजूद, 60+ आयु वर्ग के लोग वर्कफोर्स में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं। इनमें से 43% लोग वर्तमान में कार्यरत हैं, और 27% लोग पूर्णकालिक काम कर रहे हैं। यह दिखाता है कि वरिष्ठ नागरिकों का पेशेवर जीवन केवल रिटायरमेंट तक सीमित नहीं है। भविष्य में, उनके लिए रोजगार एक्सचेंज और प्लेटफार्मों के साथ गठजोड़ का एक बड़ा अवसर होगा, जो इस जनरेशन को नए करियर विकल्पों के लिए और भी सशक्त बनाएगा।
स्वास्थ्य और फिटनेस
• यह पीढ़ी अच्छी तरह से जानती है कि लंबी उम्र के लिए जीवनशैली में बदलाव आवश्यक है। 62% वरिष्ठ नागरिकों को शारीरिक रूप से फिट रहने और दैनिक कामों को सहजता से करने के लिए साप्ताहिक कसरत करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। समय की अधिकता के कारण, कई वरिष्ठ नागरिक अपनी जीवनशैली को फिटनेस के इर्द-गिर्द ढाल रहे हैं। इस समूह का लगभग 1/4 हिस्सा (23%) हर दिन कसरत करता है, जो उनकी स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और सक्रिय जीवनशैली को दर्शाता है।
• 36% वरिष्ठ नागरिकों ने बिना किसी बीमारी के अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी दी है, जबकि 64% लोग किसी न किसी प्रकार की दवा ले रहे हैं, जिससे उनकी दवाओं के पालन और स्वास्थ्य संकेतों की निगरानी के लिए सहारे की आवश्यकता बढ़ जाती है। इस संदर्भ में, कल्पना कीजिए कि आप फोन पर अपना बीपी माप रहे हैं, यह न केवल एक तकनीकी नवाचार है, बल्कि यह बताता है कि बुजुर्गों को अपनी स्वास्थ्य देखभाल में सहायक टूल्स की आवश्यकता है, जिससे वे अपने स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से मॉनीटर कर सकें।
• 5 में से 1 समृद्ध बुजुर्ग अपनी हेल्थ, फिटनेस और डाइट की निगरानी के लिए ऐप्स का उपयोग करता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि इस आयु वर्ग के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फिटनेस ऐप्स की आवश्यकता है। यह एक बड़ा अवसर है, जहां फिटनेस ऐप्स कंपनियां इस समूह के लिए उनके स्वास्थ्य लक्ष्यों और ज़रूरतों के अनुसार प्लेटफ़ॉर्म विकसित कर सकती हैं, ताकि वे अपनी जीवनशैली को और भी बेहतर तरीके से ट्रैक और सुधार सकें।
यात्रा एवं मौज-मस्ती
• बुजुर्गों के बीच यात्रा और मौज-मस्ती से जुड़ी गतिविधियां लोकप्रिय हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के 72% लोग यात्रा के शौकीन हैं, 41% लोग यात्रा बुकिंग के लिए वेबसाइट या ऐप का उपयोग करते हैं। इस समूह की खर्च करने की क्षमता अलग-अलग है और 50% से अधिक लोग 3-4 स्टार होटलों में रहना पसंद करते हैं। इस प्रकार, 5-स्टार होटलों के लिए उन्हें अपने ग्राहक वर्ग में जोड़ने का बड़ा अवसर है।
• दिलचस्प बात यह है कि इनमें से केवल 11% लोग एस्कॉर्टेड टूअर्स का विकल्प चुनते हैं, जबकि ज़्यादातर लोग आज़ादी के साथ यात्रा करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि प्लेटफ़ॉर्म ने ट्रैवल कंपनियों के साथ साझेदारी की है जो इस समूह के लिए कस्टम ट्रैवल प्रदान करती हैं।
लाइफस्टाइल
• मनोरंजन के मामले में, 60+ आयु वर्ग के लोग सक्रिय रूप से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का आनंद उठा रहे हैं
• बुजुर्ग पीढ़ी भी अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना चाहते हैं, उनमें विभिन्न रुचियों का पता चला है, जैसेकि 40% नई कार खरीदने के इच्छुक हैं और 13% ऑनलाइन डेटिंग के लिए तैयार हैं
• आम धारणा के विपरीत, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी खरीदारी के शौकीन हैं, तथा फैशन और फार्मास्यूटिकल्स से लेकर फास्ट डिलीवरी तक हर चीज के लिए वे ई-कॉमर्स का सहारा लेते हैं।YouGov के प्रवक्ता ने कहा, GenS x YouGov प्रोफाइल डेटा ने यह साफ कर दिया है कि भारत के वरिष्ठ नागरिक एक जीवंत, मूल्यवान और अक्सर अनदेखे वर्ग हैं। इस साझेदारी ने हमें ऐसी जानकारी प्राप्त करने में मदद की है, जो बुढ़ापे के बारे में पुरानी धारणाओं को चुनौती देती है। हमें 60 साल के बाद के जीवन को फिर से परिभाषित करने के अपने लक्ष्य में जेनएस का समर्थन करने पर गर्व है।श्री मेनन ने कहा, आज भारत में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए अकेलापन, मानसिक स्वास्थ्य और अलगाव की भावना वास्तविक चिंताएं हैं।” उन्होंने आगे कहा “जेनएस लाइफ सिर्फ़ एक प्लैटफ़ॉर्म नहीं है, बल्कि हमारी बुजुर्ग आबादी के लिए एक रामबाण उपाय है। भारत में बुजुर्गों के पास सेफ्टी नेट की कमी है। बढ़ते शहरीकरण और एकल परिवारों के कारण बुज़ुर्गों में अकेलेपन की महामारी फैल रही है। अजीब बात यह है कि देखभाल करने वाली पीढ़ी (35-50 आयु वर्ग के वयस्क) को हम ‘सैंडविच’ पीढ़ी कहते हैं और वे अपने माता-पिता और बच्चों की मांगों के बीच पिस जाते हैं। हमारा नजरिया परिवारों के बीच पुल बनाना है, जिससे देखभाल करने वालों को उनके माता-पिता के लिए सकारात्मक माहौल और सहायता प्रदान करने में मदद मिले। हम एक जीवंत समाज बनाकर, व्यक्तिगत सहायता प्रदान करके और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को जीवन के लिए नए उत्साह के साथ अपने सुनहरे वर्षों को अपनाने के लिए प्रेरित करके इन सदियों पुराने सामाजिक पूर्वाग्रहों को तोड़ने के लिए तैयार हैं।जैसे-जैसे जेनएस लाइफ विकसित होता रहेगा, यह प्लेटफ़ॉर्म आशा की किरण और बदलाव के प्रेरक के रूप में काम करेगा, जो भारत और दुनिया में बुढ़ापे को देखने के नजरिए को फिर से परिभाषित करेगा। 60+ लोगों को आगे बढ़ने और समाज में योगदान देने के लिए सशक्त बनाकर, जेनएस एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है जहां बुढ़ापे को पूरी आज़ादी, पूर्णता और अनंत संभावनाओं के समय के रूप में माना जाता है।जेनएस लाइफ के विषय में: ट्राइब एक मुंबई स्थित कंपनी है जिसने जेनएस लाइफ प्लेटफॉर्म और कम्युनिटी की शुरुआत की है और उसका निर्माण कर रही है। जेनएस बाय ट्राइब इस तथ्य को पहचान कर उम्र बढ़ने से जुड़ी पारंपरिक कहानी को चुनौती देने और उसे नया रूप देने का प्रयास करता है कि 60 साल से अधिक की आयु एक नई आजादी का समय है, जो अपेक्षाओं और रूढ़ियों से मुक्त है। यह एक स्वर्णिम युग है जो व्यक्ति को अपनी शर्तों पर जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है, जिसमें वित्तीय साधन और जुनून को आगे बढ़ाने और नए रिश्तों और विकास के आयामों को तलाशने का अवसर होता है। यह दोस्ती, व्यक्तिगत विकास और सामाजिक योगदान को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन और ऑफलाइन कम्युनिटी और सहायता नेटवर्क है जो 60 के बाद जीवन के परिदृश्य को बदलने के लिए समर्पित है।YouGov के विषय में: YouGov एक वैश्विक ऑनलाइन शोध कंपनी है, जो दुनिया की सोच और विचारों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। हम दुनिया भर में अपने 26 मिलियन से अधिक सदस्यों के पैनल से प्रतिदिन बात करते हैं ताकि उनकी राय और व्यवहार को समझ सकें। सटीक डेटा के स्रोत के रूप में हमारी एक मजबूत प्रतिष्ठा है, और दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड इन आंकड़ों को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए हम पर भरोसा करते हैं, जिससे हम दुनिया में सबसे अधिक कोट किए जाने वाले बाजार अनुसंधान स्रोत बन गए हैं। YouGov हर दिन बढ़ रहा है। इसका हर साल 40 मिलियन से अधिक सर्वेक्षण और 20 साल का इतिहास है। हम इसे जीवंत डेटा कहते हैं।