गुजरात विधानसभा: कांग्रेस विधायकों ने वरिष्ठ विधायक के निलंबन के खिलाफ बहिर्गमन किया

गुजरात में गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी के खिलाफ असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक पुंजा वंश को सात दिनों के लिए निलंबित किए जाने के बाद विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों ने शुक्रवार को विधानसभा से बहिर्गमन किया। वंश ने हालांकि माफी मांगी थी और विधानसभा अध्यक्ष निमाबेन आचार्य के निर्देशानुसार अपने शब्दों को वापस ले लिया था लेकिन सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने प्रश्नकाल के दौरान मंत्री के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करने को लेकर उनके निलंबन पर जोर दिया।प्रश्नकाल के दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री राघवजी पटेल के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस विधायक नौशाद सोलंकी सदन में ही जमीन पर बैठ गए।

इसके बाद, सांघवी ने उन्हें इस तरह का आचरण नहीं करने के लिए कहा और टिप्पणी की कि यह सदन कांग्रेस पार्टी का कार्यालय नहीं है। इस टिप्पणी से नाराज वरिष्ठ विधायक वंश ने सांघवी से ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने से परहेज करने को कहा और मंत्री पर सदन में टपोरी भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया, जिसे भाजपा ने अपमानजनक और असंसदीय करार दिया। इसे लेकर सदन में काफी हंगामा हुआ।

विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर वंश ने बाद में माफी मांग ली और अपनी टिप्पणी वापस ले ली। प्रश्नकाल के बाद मुख्य सचेतक पंकज देसाई ने असंसदीय शब्दों का प्रयोग करने पर वंश को सात दिन के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया। शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने भाजपा सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया, जबकि विपक्ष के उपनेता शैलेश परमार ने इसका विरोध किया और सत्ता पक्ष से प्रस्ताव वापस लेने का आग्रह किया, क्योंकि वंश ने विधानसभा अध्यक्ष के निर्देशानुसार पहले ही माफी मांग ली थी।

भाजपा के वरिष्ठ विधायक नितिन पटेल और प्रदीप सिंह जडेजा ने हालांकि प्रस्ताव का समर्थन करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस विधायकों को सदन में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करने की आदत है और उन्हें केवल माफी मांगने पर ही छोड़ा नहीं जाना चाहिए। अध्यक्ष ने भाजपा के विचारों का समर्थन करते हुए कहा कि सदन की गरिमा का हनन नहीं होना चाहिए। सात दिनों के लिए वंश को निलंबित करने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी मिलने के बाद, कांग्रेस के सभी 50 विधायक सदन से बाहर चले गए और विरोध स्वरूप दिन में सत्र के अंत तक वापस नहीं लौटे।