सडक़ों और गलियों में आवारा पशुओं के कारण जीना मुहाल
नई दिल्ली। यमुनापार के दल्लूपुरा वार्ड में समस्याओं का अंबार है, लेकिन उसके समाधान के लिए न तो अधिकारी कुछ कर रहे हैं और न ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधि। इलाके के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जब भी अधिकारियों को लिखा जाता है तो वे आश्वासन देकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेते हैं। वे हमेशा यही कहते हैं कि काम जल्द ही करवा दिया जाएगा। यह आश्वासन कभी पूरा नहीं होता है। इलाके के लोग टूटी गलियों,रास्ते में लगे कूड़े के ढेर व नालियों में बजबजाती गंदगी से परेशान हैं।
कूड़े ने बढ़ाई मुसीबत
– गली-गली में कूड़े के ढेर दल्लूपुरा वार्ड की प्रमुख समस्याओं में से एक हैं। इस क्षेत्र में कूड़ा उठाने के लिए कर्मचारी तो लगाए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद हर गली, मोहल्ले में कूड़ा-कचरा का ढेर लगा है। स्थानीय लोग अपने स्तर पर इसकी सफाई करवाते हैं, लेकिन नियमित कर्मचारियों के न होने से यह काम सही ढंग से नहीं हो पाता है। इलाके की आबादी के मुताबिक कूड़ाघर नहीं होने के कारण हर गली ही कूड़ाघर में तब्दील हो गई है। लोग जहां-तहां कूड़ा डाल देते हैं। इससे डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही है।
टूटी गलियों से जीना दूभर
दल्लूपुरा वार्ड व आसपास में की सडक़ें व गलियां जर्जर हो गई है, लेकिन उनकी मरम्मत न किए जाने के कारण वह बदतर होती जा रही हैं। गलियों की मरम्मत की भी कोई पहल नहीं की गई। इससे कुछ माह में इनकी हालत और बदतर होती गई। अब स्थानीय लोगों की मांग है कि गलियों को बनवाई जाए,ताकि उन्हें आने-जाने में परेशानी न हो।
सडक़ों पर आवारा पशुओं का जमावड़ा
दल्लूपुरा वार्ड मेन रोड में जगह-जगह आवारा पशुओं और मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। इस कारण वार्ड के बच्चों, बुजुर्गो व महिलाओं को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। निगम के अधिकारियों व पार्षद से कई बार शिकायत भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।
– वार्ड में नियमित रूप से सफाई करने के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं और नियमित रूप से सफाई होती भी है। कूड़ा उठाने के बाद कुछ लोग गंदगी फैला देते हैं, इसके लिए उन्हें जागरूक किया जा रहा है। क्षेत्र में बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए क्षेत्रवासियों का सहयोग जरूरी है। निगम स्तर से सफाई में जो भी कमी है उसे दूर करवाया जाएगा।
राजीव कुमार निगम पार्षद दल्लूपुरा वार्ड
– पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने सभी पार्षदो को विकास कार्य के लिए समय-समय पर फंड जारी करती रहती है, लेकिन दिल्ली सरकार द्वारा निगम का फंड रोके जाने के कारण विकास कार्य कराने में कुछ दिक्कते आ रही है। इसके बावजूद निगम अपने प्रयास से ईडीएमसी क्षेत्र में विकास कार्य करा रही है।
श्याम सुंदर अग्रवाल, पूर्वी दिल्ली महापौर