नई दिल्ली- भारत की अग्रणी डीप-टेक एआई प्लेटफॉर्म स्पाइन ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए वैश्विक स्तर पर 15 सौ से अधिक डीलरशिप्स को अपने साथ जोड़ा है। इनमें ग्रीनवे ऑटो ग्रुप, क्ले कूली ऑटो ग्रुप, कोवर्ट बी ग्रुप, सेल एनी कार, कार्स24, कार्सा और मोटर ऑक्शन ग्रुप जैसी नामचीन कंपनियों के साथ-साथ टोयोटा, बीएमडब्ल्यू जैसे प्रमुख ओईएम भी शामिल हैं। इस तेज़ प्रगति के आधार पर स्पाइन ने इस वित्तीय वर्ष के लिए 200 फीसदी वृद्धि का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है और कंपनी का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर चार हजार से अधिक डीलरशिप्स तक पहुंच बनाना है। यह वृद्धि डीलरशिप संचालन में एआई आधारित बदलाव की स्पष्ट दिशा दर्शाती है। गुरुग्राम मुख्यालय वाली स्पाइन, वैश्विक स्तर पर प्रयुक्त कार डीलरशिप क्षेत्र में क्रांति ला रही है, विशेष रूप से छोटे और मध्यम आकार के डीलरों को डिजिटल-फर्स्ट दुनिया में आगे बढ़ने के लिए सक्षम बना रही है। इसका यूनिफाइड प्लेटफॉर्म गाड़ियों की कीमत तय करने, इन्वेंटरी को डिजिटल रूप देने, लीड प्रबंधन और एआई द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले लिस्टिंग बनाने जैसे पूरे बिक्री प्रक्रिया को आसान बनाता है। भारत जैसे बाजारों में, जहां अधिकांश डीलर अभी भी पारंपरिक, ऑफलाइन तरीकों से काम करते हैं और मैनुअल रिकॉर्ड पर निर्भर हैं, स्पाइन उन्हें स्मार्ट रिटेल समाधान प्रदान करता है, जिससे वे अपने कारोबार को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकें और बिक्री में वृद्धि कर सकें। 47 से अधिक देशों में संचालन के साथ, स्पाइन वैश्विक स्तर पर अपने पांव पसार रहा है और साथ ही भारतीय प्रयुक्त कार डीलर बाजार में गहरी पैठ बना रहा है। इस वर्ष, कंपनी ने भारत, ईएमईए, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में उच्च प्रभाव वाली साझेदारियों के निर्माण के लिए एक समर्पित आउटबाउंड सेल्स इंजन शुरू किया है। यह रणनीतिक कदम ऑटोमोटिव उद्योग के लिए एआई-समर्थित समाधानों के एक वैश्विक नेता के रूप में स्पाइन की स्थिति को मजबूत करता है, जिससे डीलर पार्टनर्स अपने संचालन को सुव्यवस्थित कर सकें, दक्षता बढ़ा सकें और ग्राहकों को बेहतर अनुभव दे सकें। स्पाइन के सीईओ और सह-संस्थापक संजय वर्णवाल ने कहा, वैश्विक प्रयुक्त कार बाजार अभूतपूर्व गति से बढ़ रहा है, और इसके साथ ही प्रतिस्पर्धा और उत्कृष्ट अनुभव देने का दबाव भी बढ़ रहा है। लेकिन आज के गतिशील बाजार में डीलरशिप चलाने के पारंपरिक तरीके अब टिकाऊ नहीं रह गए हैं। उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव और उनकी बढ़ती अपेक्षाओं को देखते हुए, विशेष रूप से प्रयुक्त कार क्षेत्र में, डीलरशिप्स के लिए डिजिटल बदलाव को अपनाना आवश्यक हो गया है। हमारा मिशन हर साझेदार को एक स्मार्ट डीलरशिप में बदलना है, जो विकास और प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो। 15 सौ से अधिक डीलरशिप्स के साथ हमारा जुड़ाव इसी दृष्टिकोण की पुष्टि करता है, और आने वाले वर्ष में चार हजार डीलरशिप्स को सशक्त बनाने का हमारा लक्ष्य है। कंपनी अपने विकास के अगले चरण को गति देने के लिए इंजीनियरिंग और सेल्स में बड़े पैमाने पर भर्ती कर रही है। टेक लीड्स से लेकर एंटरप्राइज़ सेल्स मैनेजर तक, स्पाइन एक उच्च-प्रदर्शन टीम बना रहा है, जो नवाचार को आगे बढ़ाएगी, नए बाजारों में प्रवेश करेगी और अपने वैश्विक ग्राहक आधार का समर्थन करेगी। स्पाइन इस परिवर्तन की अग्रणी पंक्ति में खड़ा है, जो डीलरशिप्स को एआई आधारित उपकरणों से सशक्त बनाता है, जिससे उनके संचालन में गति, संरचना और स्थिरता आती है। एक स्पष्ट दृष्टि, मजबूत उत्पाद और बढ़ते वैश्विक प्रभाव के साथ, स्पाइन सिर्फ उद्योग में बदलाव का जवाब नहीं दे रहा बल्कि यह ऑटोमोटिव रिटेल के भविष्य को परिभाषित कर रहा है। स्पाइन के बारे में:2020 में दीप्ति प्रसाद और संजय वर्णवाल द्वारा स्थापित, स्पाइन भारत का पहला और एकमात्र डीप-टेक एआई प्लेटफॉर्म है, जो ऑटोमोटिव रिटेल इंडस्ट्री में क्रांति ला रहा है। एक एआई-समर्थित विजुअल मर्चेंडाइजिंग समाधान के रूप में शुरू हुआ स्पाइन आज एक फुल-स्टैक, एआई-चालित ऑटोमोटिव रिटेल प्लेटफॉर्म बन गया है, जो डीलरशिप्स को वाहन स्रोत से लेकर बिक्री तक के पूरे जीवनचक्र को आसानी से प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। आज, स्पाइन का मिशन है कि वह ऑटो डीलरों को एआई की मदद से बेहतर और तेज़ बिक्री के लिए सशक्त बनाए।