दिल्ली में कोविड से होने वाला खतरा कम हुआ, नियंत्रण में हालात: सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली- दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्एंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से होने वाला खतरा कम हो गया है और स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्होंने यह भी कहा कि एक दिन पहले दिल्ली में जान गंवाने वाले 43 लोगों में से केवल तीन की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस संक्रमण था। जैन ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को संक्रमण के 10,500 मामले सामने आने का अनुमान है, जबकि संक्रमण दर 17 से 18 फीसद रह सकती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हालात काबू में हैं और सरकार ने सप्ताहांत कर्फ्यू हटाने तथा दुकानें खोलने के सम-विषम नियम को वापस लेने के संबंध में उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि दिल्ली में इस लहर के दौरान रोजाना एक लाख मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन वो खतरा टल गया है। हम तीन-चार दिन के भीतर और अधिक प्रतिबंधों को हटाने के बारे में फैसला करेंगे।

जैन ने कहा कि राजधानी में महामारी की तीसरी लहर अपने चरम पहुंचकर वापस लौट रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह दिल्ली में कोरोना संक्रमण के रोजाना करीब 28 हजार मामले सामने आ रहे थे, अब दैनिक मामलों की संख्या और संक्रमण दर में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है। जैन ने कहा, दिल्ली में कोरोना वायरस का गंभीर खतरा कम हो गया है।  उन्होंने कहा, बृहस्पतिवार को जिन 43 रोगियों की मौत हुई, उनमें से केवल तीन की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस था।

दिल्ली में महामारी फैलने के बाद से बीते सप्ताह बृहस्पतिवार को संक्रमण के सबसे अधिक 28,867 मामले सामने आए थे। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12,306 मामले सामने आए थे और 43 रोगियों की मौत हुई थी, जबकि संक्रमण दर गिरकर 21.48 प्रतिशत पर आ गई।