-दीपक चाहर की हैट्रिकः भारत ने 2-1 के अंतर से जीती टी20 सीरीज
-राहुल और अय्यर के अर्ध शतक, चाहर ने 7 रन दे चटकाए 6 विकेट

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/नई दिल्ली
भारत और बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा और अंतिम मैच जीतकर टी20 श्रंखला अपने नाम कर ली। यह मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के पिच पर खेला गया। अंतिम मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 30 रन से हराया।
रविर को बांग्लादेश की टीम के कप्तान महमदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्र रक्षण चुना। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों के दम पर बांग्लादेश की टीम के सामने 175 रन का लक्ष्य रखा। 20 ओवर के खेल में भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवर में ही ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 144 रन ही बना सकी।
दीपक चाहर की हैट्रिकः
मैच के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब भारतीय टीम को छठे गेंदबाज की जरूरत महसूस हुई। टीम इंडिया केवल 5 गेंदबाजों के साथ मैदान उतरी थी। हालांकि दीपक चाहर ने अकेले के दम पर भारत को जीत दिला दी। दीपक चाहर ने हैट्रिक के साथ 6 विकेट अपने नाम किए। दीपक चाहर ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद और फिर 20वें ओवर की पहली-दूसरी गेंद पर विकेट लेकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली हैट्रिक बनाई।
चाहर ने शुरू से ही दिए झटकेः
मैदान में 175 रन बनाने का लक्ष्य लेकर उतरी बांग्लादेश की टीम को शुरू में ही दो झटके लगे। पारी के तीसरे ओवर में पहले लिटन दास 9 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हो गए। चाहर की अगली ही गेंद पर सौम्य सरकार बिना खाता खोले आउट हो गए। मोहम्मद मिथुन के रूप बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा। मिथुन भी 27 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने।
बांग्लादेश को चौथा झटका मुश्फिकुर रहीम के रूप में लगा जो शिवम दुबे की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए। रहीम इस बड़े मैच में गोल्डन डक का शिकार हुए। मोहम्मद नईम के रूप में बांग्लादेश को पांचवां और सबसे बड़ा झटका लगा जो 48 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके अगली ही गेंद पर उन्होंने अफीफ हुसैन को कैच आउट किया जो गोल्डन डक का शिकार बने।
युजवेंद्र चहल ने पूरे किए 50 विकेटः
युजवेंद्र चहल ने बांग्लादेश को सातवां झटका देकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 50 विकेट पूरे किए। चहल ने बांग्लादेश की टीम के कप्तान महमदुल्लाह को 8 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। मेहमान टीम को आठवां झटका फिर से दीपक चाहर ने दिया। उन्होंने 4 रन बनाकर खेल रहे शफिउल इस्लाम राहुल के हाथों कैच आउट कराया। बांग्लदेश का 9वां और 10वां विकेट भी दीपक चाहर के खाते में ही गया। उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर और दूसरी गेंद पर अमीनुल को आउट किया।
राहुल और अय्यर का अर्धशतकः
भारतीय टीम जब बैटिंग कर रही थी तो कप्तान रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा। रोहित 2 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शिखर धवन भी 19 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों विकेट शफीउल इस्लाम के खाते में गए। लोकेश राहुल ने शानदार पारी खेली और 52 रन बनाए। राहुल को अल अमीन की गेंद पर लिटन दास ने कैच किया।
रिषभ पंत 6 रन बनाकर आउट हुए। जबकि श्रेयस ने अच्छी पारी खेली और 62 रन बनाए। उनकी पारी का अंत सौम्य सरकार ने किया। मैच के अंत में मनीष पांडे 22 और शिवम दुबे 9 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से शफिउल इस्लाम और सौम्य सरकार को 2-2 विकेट मिले। एक विकेट अल अमीन हुसैन के खाते में गया।
मेजबान और मेहमान टीम में 1-1 बदलाव
सीरीज के निर्णायक मैच में उतरी मेजबान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में एक बदलाव किया। क्रुणाल पांड्या की जगह बल्लेबाज मनीष पांडे को मौका दिया गया। दूसरी ओर मेहमान बांग्लादेश की टीम ने भी एक बदलाव किया। बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह ने मोसाद्देक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को खिलाया।
बता दें कि दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए श्रंखला के पहले मैच में मेहमान टीम बांग्लादेश ने जीत दर्ज की थी। लेकिन राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पछाड़कर श्रंखला में 1-1 से बराबरी कर ली थी। निर्णायक और श्रंखला का तीसरा मैच नागपुर में खेला गया। यहां भारत ने बांग्लादेश को हराकर श्रंखला पर 2-1 से कब्जा कर लिया।
मैच खेलने उतरी टीम इंडियाः
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और खलील अहमद।
बांग्लादेश की टीम के खिलाड़ीः
महमदुल्लाह (कप्तान), सौम्य सरकार, लिटन दास, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, अफीफ हुसैन, अमीनुल इस्लाम, सैफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और अल-अमीन हुसैन।