कांग्रेस ने कहा: नया उत्तर प्रदेश बनाएंगे, 20 लाख रोजगार देंगे

देहरादून- भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वह उत्तराखंड राज्य के गठन की विरोधी थी और चाहती थी कि इसे एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाए। यहां एक संवाददाता सम्मेलन में निशंक ने कहा कि कांग्रेस नेताओं का यह व्यवहार कोई नहीं भूला है और उनके एक नेता ने तो यहां तो कह दिया था कि उत्तराखंड का गठन उनकी लाश पर होगा।

उन्होंने कहा, कांग्रेस के नेता कभी भी उत्तराखंड को अलग राज्य बनाने के पक्षधर नहीं थे, वे चाहते थे कि इसे एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाए। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने पृथक राज्य का गठन कर प्रदेश का अभूतपूर्व विकास किया। इस संबंध में उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ ऐतिहासिक काम भी हुए जिनमें श्रीनगर, हल्द्वानी, देहरादून और अल्मोडा में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना शामिल है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में स्वास्थ्य विभाग का बजट 837 करोड़ रुपए से बढाकर 3,000 करोड़ रुपए कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में लाखों परिवारों को मदद हुई है जिसका गवाह यहां का बच्चाबच्चा है। निशंक ने कहा कि सैनिकों के सम्मान के लिए भाजपा हमेशा तत्पर रही है और यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 वर्षों से रूकी हुई वन रैंक वन पेंशन की उनकी मांग पूरी की।

दूसरी तरफ, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने सैनिकों का हमेशा अपमान किया और इनके एक बड़े नेता ने तो दिवंगत जनरल बिपिन रावत के लिए गली का गुंडा जैसे अपशब्द कहे। उन्होंने कांग्रेस की खिंचाई करते हुए कहा कि उसे इसका न तो कोई पश्चाताप है और न ही उसने इस पर माफी मांगी। उन्होंने कहा, इस मुद्दे पर कांग्रेस को प्रदेश में खड़े होने का भी अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि भाजपा उत्तराखंड में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक रेल लाइन बिछा रही है जो एक बड़ा कदम है। इसके अलावा, अवस्थापना विकास में सडक़ों और राजमार्गों को लेकर एक नया आयाम दिया जिसके कारण दिल्लीदेहरादून की दूरी बहुत कम हो गई है। हरिद्वार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लक्सर से देहरादून पहुंचने में अब केवल 40 मिनट लगते हैं जबकि पहले दो घंटे और जाम लगने पर तीन से चार घंटे भी लग जाते थे। उन्होंने कहा कि देहरादून हवाई अड्डा अब अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने जा रहा है।