दिल्ली में लगातार घट रहे हैं कोरोना के मामले: जैन

नई दिल्ली- दिल्ली में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते हुए मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने साफ किया है कि सरकार का दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में निर्माण कार्य जारी रहेगा, मजदूरों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है, बस सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर लागू किए गए हैं कुछ प्रतिबंध, सभी लोग पालन करें। बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए जैन ने बताया कि बीते कई दिनों से कोरोना के मामले बहुत तेजी से आ रहे हैं, जिसका प्रमुख कारण ओमीक्रोन वेरिएंट है।

अब तक यही पाया गया है कि डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ओमीक्रोन वेरिएंट ज्यादा माइल्ड और कम घातक है। जैन ने बताया कि विदेशों से दिल्ली आने वाले लोग इस वेरिएंट से सबसे संक्रमित पाए जा रहे हैं। फिलहाल किसी भी मरीज को ऑक्सीजन लगाने की जरूरत नहीं पड़ी है और ज्यादातर मरीजों में मामूली लक्षण ही मिले हैं। दिल्ली के हालातों पर स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए हैं, दिल्ली में कोरोना की यह 5वीं लहर है और देश में तीसरी है। दिल्ली की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। दिल्ली में बेड भरी मात्रा में उपलब्ध है।

उदाहरण के लिए जीटीबी अस्पताल में 650 बेड रिजर्व है, जिसमें कुल 20 पेशेंट हैं यानी कुल बेड का सिर्फ 2-5 फीसद ही भरा है और बाकी खाली हैं। कल तक दिल्ली में कोरोना के 531 पेशेंट एडमिट हुए हैं, जो दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना की पिछली लहर में इतने मामले आने पर 15 फीसद भरे थे जो कि इस बार 3 फीसद के आसपास है। होम आइसोलेशन के बारे में सरकार मरीजों को जानकारी प्रदान कर रही है। कल जिन 418 मरीजों को बेड दिए गए थे, उनमें से 308 को किसी मेडिकल सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी।

सभी मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की कोई जरुरत नहीं, वो एक रिसर्च प्रक्रिया थी, ताकि ये पता लगाया जा सके कि कम्युनिटी में ओमीक्रोन फैल रहा है या नहीं। अब चूंकि ज्यादातर मरीज ओमीक्रोन के ही आ रहे हैं तो सभी की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने की कोई जरूरत नहीं। हालांकि अभी भी रैंडम सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है। जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि इस बार एक भी जान ऑक्सीजन या अन्य किसी भी बुनियादी संसाधन के अभाव में न जाए।

दिल्ली ने कोरोना के रोक थाम के लिए देश में सबसे कड़े कदम उठाए है जिसमें वीकेंड कफ्र्यू, कॉलेज-स्कूल बंद करना इत्यादि शामिल है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा, निर्माण कार्य जारी रहेगा। मजदूरों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। ये प्रतिबंध आम जनमानस की भलाई और सबकी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं। सभी लोग इसका पालन करें।