केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने चारबाग रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया

नई दिल्ली- उत्तर रेलवे का लखनऊ मण्डल अपनी ऐतिहासिक आध्यात्मिक एवं राजनैतिक महत्ता के कारण भारतीय रेल पर एक विशेष स्थान रखता है। लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन अपनी बेमिसाल खूबसूरती के कारण विश्व की शानदार इमारतों में से एक के रूप में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी होने एवं अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के कारण लखनऊ शहर के इस स्टेशन पर प्रतिदिन असंख्य यात्रियों एवं पर्यटकों का आवागमन होता है साथ ही देश के पूर्व, पश्चिम तथा दक्षिण भागों को जोडऩे के कारण लखनऊ मण्डल का महत्तव और अधिक बढ़ जाता है।

यह मण्डल भारतीय रेल के अति व्यस्ततम मंडलों में से एक है, अत: इस स्टेशन के महत्तव को देखते हुए गुरूवार को रेल मंत्री भारत सरका अश्विनी वैष्णव ने अपने लखनऊ आगमन के अंतर्गत चारबाग स्थित उत्तर रेलवे लखनऊ स्टेशन का गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान रेल मंत्री ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए इन सुविधाओं के आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की एवं इस सम्बन्ध में अपने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए साथ ही यात्रियों से संवाद भी किया।

इस दौरान उच्चाधिकारियों ने रेलमंत्री को स्टेशन एवं परिसर के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी से अवगत कराया गया। उल्लेेखनीय है की स्टेशन परिसर का री-डेवलपमेंट आरएलडीए द्वारा किया जा रहा है एवं यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य रेलवे के निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रेलमंत्री ने अन्य प्रगतिशील विभिन्न विकास कार्यों एवं परियोजनाओं से अवगत होकर इनकी समीक्षा करते हुए इस सम्बन्ध में अपने सुझाव एवं निर्देश दिए।

रेलमंत्री ने यात्री सेवा ही सर्वोत्तम सेवा के मूलमंत्र का अनुसरण करते हुए सुरक्षा, संरक्षा,समयबद्धता तथा उच्चतम यात्री सेवाओं की उपलब्धता को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेलकर्मियों से अपनी रेलसेवा करने की बात कही साथ ही स्टेशन पर निर्माणाधीन समस्त कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ यथा समय पूर्ण करने पर विशेष बल दिया। इस मौके पर संसद सदस्य राज्य सभा अशोक बाजपेई, महाप्रबंधक उत्तर रेलवे आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे, अनुपम शर्मा, महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे, प्रमोद कुमार, महानिदेशक आरडीएसओ संजीव भूटानी सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।