पढ़ाई न करने पर पांच साल के बेटे को पिता ने पीट पीट कर मार डाला

नई दिल्ली- राजधानी दिल्ली के नेब सराय इलाके में अपनी मां के मोबाइल पर गेम खेलने और कहने के बाद भी पढ़ाई न करने से गुस्साए एक व्यक्ति ने 6 जनवरी की रात को अपने पांच साल के बेटे की पीट पीट कर हत्या कर दी। आरोपी पिता की पिटाई से घायल बेटे को मां ने गंभीर हालत में नजदीकी अस्पताल में भर्ती किया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हुई। अस्पताल से सूचना मिलने के बाद पहुंची नेब सराय थाना पुलिस ने हत्या की धाराओं में केस दर्ज कर आरोपी पिता आदित्या पांडेय को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बच्चे के शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए शवगृह में रखवा दिया है।

पुलिस उपायुक्त बेनिता मैरी जैकर ने बताया कि मृतक बच्चा 5 वर्षीय पंडित ज्ञान पांडेय उर्फ उत्कर्ष अपने परिवार के साथ खानपुर गांव स्थित नारायन अपार्टमेंट में रहता था। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि 6 जनवरी की रात को नेब सराय थाना पुलिस को साकेत स्थित एक निजी अस्पताल से घटना की सूचना मिली। पुलिस को बताया गया था कि अचेत अवस्था में अस्पताल में लाया गया 5 साल का एक बच्चे मृत पाया गया है। सूचना पर एसआई भगवान और कांस्टेबल रमेश अस्पताल पहुंचे, जहां पता चला कि बच्चे को उसकी मां रात करीब 10 बजे के आसपास अचेत अवस्था में अस्पताल लेकर आई थी। बच्चे के शरीर पर चोट के कई निशान भी मौजूद थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में मृतक के माता-पिता ने डॉक्टरों को बच्चे के चोट लगने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी थी। जब पुलिस ने दोनों से पूछताछ की तो दोनों ने पुलिस को भी संतोष जनक जवाब नहीं दिया।

पुलिस बच्चे के शरीर की जांच की तो पाया कि उसके शरीर पर चोट के कई सारे निशान मौजूद हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस केस दर्ज कर जांच करने लगी। इसी बीच आरोपियों के पड़ोसी ने पुलिस को चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर किसी ने सूचना दी कि एक बच्चे के साथ उसके पिता ने मारपीट की थी, जिससे वह चोटिल हो गया था और बाद में उसकी अस्पताल में मौत हो गई है। इस सूचना के बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को रखवा दिया और हत्या की धारा में केस दर्ज कर मृतक बच्चे के आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को पूछताछ के दौरान आरोपी पिता ने बताया कि वह अपने बच्चे को पढ़ाई करने के लिए बोल रहा था।

लेकिन बच्चा बार बार पढ़ाई करने की बात को टाल कर अपनी मम्म के मोबाइल पर गेम खेल रहा था। कई बार बोलने के बाद भी जब बच्चे ने पढ़ाई शुरू नहीं की तो आरोपी पिता को गुस्सा आ गया और उसने बच्चे की पिटाई शुरू कर दी। आरोपी ने अपनी बेल्ट, जूते और प्लास्टिक के पाइप से बच्चे की पिटाई कर दी। इस पिटाई से बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसके बाद उसे अस्पताल पहुंचाया गया।