आजादी का अमृत महोत्सव की भव्य श्रंखला का विस्तार करते हुए भारत सरकार द्वारा डॉ. बीम राव अम्बेडकर की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बाबा साहब अमर रहे के सुप्रसिद्ध स्लोगन की मूल भावना के साथ आगामी 6 दिसंबर को संसद
भवन, डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर के साथ बाबा साहेब से जुड़े पंचतीर्थ स्थलों के सहित अंबावड़े,सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे, अम्बेडकर भवन, अम्बेडकर पार्क आदि स्थानों पर महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
कार्यक्रमों की शुरुवात संसद भवन से होगी जहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे, तत्पश्चात बौद्ध भिक्षुओं द्वारा धम्म पूजा का पाठ किया जायेगा,साथ ही,गीत और नाटक प्रभाग,सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा संसद भवन में डॉ. अम्बेडकर पर समर्पित गीतों की खाश पेशकश की जाएगी। डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में महापरिनिर्वाण दिवस के कार्यक्रम के लिए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री,डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने बाबा साहेब को याद करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहेब के जीवन से संबंधित पांच महत्वपूर्ण स्थलों को पंचतीर्थ के तौर पर घोषित किया है। जिसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ. अम्बेडकर फाउंडेशन द्वारा एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी निर्माण किया गया है जिसे महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर के साथ अन्य जगहों पर भी अतिथियों और दर्शकों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।