-महिलाओं को ही मिलेगी गाड़ी चलाने की छूट

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/ नई दिल्ली
आने वाले दिनों में दिल्ली वालों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच राजधानी में ऑड-ईवन योजना शुरू होने जा रही है। खास बात है कि इस बार इसमें निजी सीएनजी वाली गाड़ियों को छूट नहीं दी जाएगी। इसके चलते आम लोगों को मुश्किलें आ सकती हैं। हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भरोसा दिलाया है कि इस दौरान 2 हजार निजी बसों की व्यवस्था की जा रही है। ताकि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। सरकार ने अभी दो पहिया वाहनों को इस योजना में शामिल किए जाने पर कोई विचार नहीं किया है। माना जा रहा है कि दोपहिया वाहनों को ऑड ईवन से छूट दी जा सकती है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 4 से 15 नवंबर के बीच चलाई जा रही ऑड-ईवन योजना में अकेली महिला, केवल महिलाओं और 12 साल से छोटी लड़कियों को निजी गाड़ी में आने-जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा किसी भी निजी गाड़ी को ऑड-ईवन के दौरान छूट नहीं दी जाएगी। लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हो, इसके लिए केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन के दौरान 2 हजार प्राईवेट बसों को हायर किया है।
सीएनजी स्टीकर्स का गलत इस्तेमालः
सीएम केजरीवाल ने बताया कि इस बार सीएनजी से चलने वाली निजी गाड़ियों को ऑड-ईवन से छूट नहीं दी जा रही है। पिछली बार देखने में आया था कि सीएनजी स्टीकर्स का गलत इस्तेमाल किया गया था। इसके चलते ऑड-ईवन का मकसद ही खत्म हो गया था। अतः इस बार ऐसी कोई कमी नहीं रखी जा रही है।
कैब ऑपरेटर्स को चेतावनीः
दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि सभी कैब ऑपरेटर्स को चेतावनी दी गई है कि वह ऑड-ईवन के दौरान सवारियों से किराए की अतिरिक्त वसूली नहीं करें। बता दें कि पिछली बार कैब ऑपरेटर्स ने लोगों से 50 रूपये प्रति किलोमीटर तक किराया वसूला था। इस बार सरकार ने सभी कैब ऑपरेटर्स को सख्ती से चेतावनी दी है कि वह इस बार ऐसा नहीं करें।
मेगा लेजर शो का आयोजनः
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वालों से अपील की कि इस बार दिवाली पर वह पटाखे नहीं चलाएं। सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार इस बार राजधानी के कनाट प्लेस में 26 से 29 अक्टूबर के बीच मेगा लेजर शो का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली वालों को इस शो में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करता हूं।