रायपुर- कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को यहां आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) चाहता है कि देश में एक विचारधारा का राज हो, लेकिन कांग्रेस इसे कभी नहीं होने देगी। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि जब भाजपा के नेता यह पूछते हैं कि 70 साल में क्या हुआ, तो वे कांग्रेस का नहीं, बल्कि किसानों और मजदूरों का अपमान करते हैं। कांग्रेस सांसद ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना समेत अन्य योजनाओं की शुरूआत की तथा सेवाग्राम और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, यह देश एक गुलदस्ता जैसा है, इसमें अलग-अलग विचारधारा के लोग रहते हैं। एक राज्य की विचारधारा, इतिहास और संस्कृति दूसरे राज्य से भिन्न है। यदि हम कहें कि पूरे देश में केवल एक ही विचारधारा होगी तब यह गलत होगा। इससे देश का नुकसान होगा। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, भाजपा और आरएसएस चाहती है कि देश में, सभी राज्यों पर, भाषाओं पर और इतिहास पर केवल एक विचारधारा का ही राज हो, यह कभी नहीं हो सकता है। राहुल गांधी ने कहा, उदाहरण के रूप में छत्तीसगढ़ की संस्कृति कैसी हो, यहां के लोगों को कैसे जीना है, यह दूसरे राज्य के लोग नहीं बता सकते हैं और दूसरे राज्य के लोगों को कैसे जीना है, यह छत्तीसगढ़ के लोग नहीं बता सकते हैं।

उन्होंने कहा, यह जो गुलदस्ता है यही हमारा देश है। यह अलग-अलग सोच, अलग-अलग विचारधारा और प्यार की भाषा की भावना है, इसी को हम हिंदुस्तान कहते हैं। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, इसी हिंदुस्तान पर भाजपा आक्रमण कर रही है। हम इस आक्रमण का विरोध करेंगे। राहुल गांधी ने आरोप लगाया, हिंदुस्तान के अंदर इन्होंने (भाजपा ने) नफरत फैला दी है। एक राज्य को दूसरे राज्य से लड़ाते हैं। एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं। हिंदुस्तान के बाहर की शक्तियां हमारी ओर देखती हैं और कहती हैं कि हिंदुस्तान कमजोर हो रहा है। चीन की सेना लद्दाख में इसलिए घुस पाई क्योंकि भाजपा, हमारे प्रधानमंत्री ने उनके घुसने के बाद देश से कहा कि कोई अंदर नहीं आया। उन्होंने कहा, हमारा काम देश और गरीबों को मजबूत करने का है।

हमारा काम देश को एक साथ जोडऩे का है, नफरत फैलाने का नहीं है। (देश को) कमजोर करने का नहीं है। इसलिए यह विचारधारा की लड़ाई है। यह एक पार्टी और दूसरी पार्टी की लड़ाई नहीं है। राहुल गांधी ने दावा किया, भाजपा ने आज एक देश को दो देशों में बांट दिया है। दो नए देश बनाए जा रहे हैं। एक देश चुने हुए अरबपतियों का है। उसमें हवाई जहाज, उच्च तकनीक, धन सब है। दूसरा हमारे प्यारे देशवासियों का, करोड़ों लोगों का देश है। वे सोचते हैं कि दो देश बनाने से गरीबों का देश शांत बैठा रहेगा। वे सोचते हैं कि गरीबों में शक्ति नहीं है। हिंदुस्तान का गरीब डरता है, वे ऐसा सोचते हैं।

लेकिन हिंदुस्तान का गरीब किसी से नहीं डरता है। उन्होंने कहा, 70 वर्षों में क्या किया गया यह पूछा जाता है। यदि इस हिंदुस्तान को किसी ने यहां तक पहुंचाया है और प्रगति की है तो वह किसी पार्टी ने नहीं बल्कि यहां के किसानों, मजदूरों और गरीबों ने की है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, जब यह सवाल किया जाता है कि 70 वर्षों में क्या हुआ है तब वे किसानों का, उनके माता-पिता का, मजदूरों का तथा छोटा व्यापार करने वालों का अपमान करते हैं। वह कांग्रेस पार्टी का अपमान नहीं करते हैं। गांधी ने कहा जिन करोड़ों लोगों ने देश को बनाया है उसे आज परे कर दिया गया है।

कुछ अमीर लोगों के पास आज देश का अधिकांश पैसा है। एक तरफ लोग भूखे मरें और दूसरी ओर नरेंद्र मोदी जी के पूंजीपति मित्र हों, यह हम नहीं होने देंगे। यदि इस देश में प्रगति होगी तो सब की प्रगति होगी कुछ उद्योगपतियों की नहीं। राहुल गांधी ने इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की और कहा जो वादा किया था वह हम पूरा कर रहे हैं। किसानों को प्रति क्विंटल 2500 रुपए धान का मिल रहा है। अब मजदूरों को उनका हक मिलने लगा है। यह छत्तीसगढ़ के लोगों का धन है। आपको आपका धन वापस मिल रहा है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि इससे जिंदगी बिल्कुल आसान हो जाएगी लेकिन आपके कंधों का बोझ कम होगा।