-कांग्रेस का आरोप… कई गुना किराया चुका रहे छठ पर घर जाने वाले लोग
-कांग्रेस का आरोप छठ पर घर जाने वालों को चुकाना पड़ रहा कई गुना किराया
-चोपड़ा व आजाद ने लगाया आप सरकार पर छठ की तैयारियों में कमी का आरोप

परफैक्ट न्यूज ब्यूरो/नई दिल्ली
राजधानी में पूर्वांचल की सियासत तेज हो गई है। दिल्ली कांग्रेस ने छठ पर्व को लेकर केंद्र की भाजपा और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर आरोप लगाए हैं। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चौपड़ा व अभियान समिति के चैयरमेन कीर्ति आजाद ने आरोप लगाया कि दोनो सरकारें छठ पूजा की तैयारियों को लेकर एक बार फिर पूर्वाचंल के मासूम लोगों को बेवकूफ बना रही हैं। जबकि छठ पूर्वांचलियों का महत्वपूर्ण त्यौहार है।
कीर्ति आजाद ने कहा कि अपने घर छठ पर्व मनाने जाने वाले पूर्वांचलवासियों से रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने के नाम पर कई गुना किराया वसूल रहा है। केंद्र की भाजपा सरकार पूर्वांचल की जनता को लूट रही है। नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए छठ पूजा त्यौहार के लिए भीड़ को कम करने के लिए तैनात की गई विशेष ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों की तुलना में कई गुना ज्यादा किराया वसूला जा रहा है।
कीर्ति आजाद ने बताया कि दिल्ली से दरभंगा का साधारण किराया 535 रूपये है लेकि रेलवे स्पेशल ट्रेन के नाम पर हर व्यक्ति से साधारण कराया 1865 रूपये वसूल रहा है। उन्होंने बताया कि 3एसी किराए में अत्यधिक बढ़ौतरी करके प्रति व्यक्ति किराया 1420 रूपये से बढ़ाकर 5165 रूपये कर दिया है। बिहार के अलावा यूपी के गौरखपुर जाने वाली स्पेशल ट्रेन नंबर 04046/04045 का किराया भी बढ़ा दिया गया है। जबकि अधिकतर पूर्वाचंलवासी छठ मनाने के लिए अपने घर जाते हैं और यह किराया उनकी पहुंच से बाहर है।
कीर्ति आजाद ने यह भी कहा कि अगर सरकार की मंशा कुछ राहत देने की है तो कुछ गाड़िया दिल्ली कैंट स्टेशन से भी चलनी चाहिए। जिसमें दक्षिणी दिल्ली, बाहरी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के निवासियों को आसानी रहेगी। उन्होंने कहा कि इस तरह से छठ पूजा के नाम से चलने वाली स्पेशल ट्रेने आम आदमी के लिए एक सपना बन कर रह गई हैं। अपने घरों में जाकर त्यौहार मनाना एक सपना बन कर रह गया है।
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चौपड़ा और अभियान समिति के चैयरमेन कीर्ति आजाद ने रेलवे मंत्री श्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर मांग की कि छठ पूजा पर भारी भीड़ को देखते हुए बिना कोई किराया लिए दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से बिहार और यूपी के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाइ्र जाएं। उन्होंने कहा कि दक्षिणी दिल्ली, बाहरी दिल्ली व पश्चिमी दिल्ली के लोगों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनों को दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर भी तैनात किया जाए।
आजाद ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार छठ पूजा की तैयारियों के लिए कोई ठोस कदम नही उठा रही है। जैसे कि यमुना बैंक छठ घाटों पर सफाई व्यवस्था, साफ पानी की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था के अलावा बायो-टॉयलेट आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जब दिल्ली में कांग्रेस की सरकार सत्ता में थी, तब छठ से तीन सप्ताह पूर्व हरियाणा सरकार को यमुना में साफ पानी छोड़ने के लिए पत्र लिखा जाता था, ताकि पूर्वाचंलवासी छठ पर स्वच्छ पानी में पूजा-अर्चना कर सकें।