-जांच में जुटा प्रवर्तन निदेशालय, दाऊद के साथ नेताजी के कारेबारी रिश्ते
-‘मिलेनियम डेवलपर्स’ और ‘मिर्ची’ के बीच हुई थी डील, अब होगा महाभारत

विवेकानंद/नई दिल्ली
पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेले के परिवार के लोगों के मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम के परिवार के साथ व्यापारिक संबंधों का खुलासा हुआ है। दोनों परिवारों के बीच बड़ी कारोबारी डील सामने आई है। प्रवर्तन दनिदेशालय ने एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और दाऊद इब्राहिम के एक सहयोगी के साथ व्यापारिक और लैंड डील के मामले की जांच तेज कर दी है। आरोप है कि एनसीपी नेता प्रफुल्ल के परिवार द्वारा प्रमोटेड कंपनी और दिवंगत इकबाल मेमन के बीच कारोबारी डील हुई थी। ईडी द्वारा पटेल के परिवार की ओर से प्रमोटेड कंपनी मिलेनियम डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड और मिर्ची परिवार के बीच हुए लीगल अग्रीमेंट की जांच की जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच हुई डील में पटेल परिवार की कंपनी मिलेनियम डिवेलपर्स को मिर्ची परिवार ने एक प्लॉट बेचा था। यह प्लॉट वर्ली में नेहरू प्लैनेटेरियम के सामने प्राइम लोकेशन पर है। डील के बाद इस प्लॉट पर मिलेनियम डिवेलपर्स ने सीजे हाउस के नाम से 15 मंजिला कमर्शल और रेजिडेंशल बिल्डिंग का निर्माण किया है।
मेमन की पत्नी के नाम था यह प्लॉटः
पिछले दो सप्ताह में ईडी ने मुंबई से लेकर बेंगलुरु तक 11 स्थानों पर छापेमारी की है। इस दौरान ईडी के अधिकारियों ने महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं। इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय आगे की जांच कर रहा है। डिजिटल साक्ष्य, ईमेल और दस्तावेजों को सीज कर दिया गया है। इसके साथ ही 18 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। बरामद किए गए दस्तावेजों में एक वह भी है जिससे यह साबित होता है कि पटेले परिवार की मिलेनियम डेवलपर्स को हस्तांरित हुआ प्लॉट पहले इकबाल मेमन की पत्नी हजरा मेमन के नाम था।
200 करोड़ की दो मंजिल मेमन की पत्नी कोः
ईडी को मिले दस्तावेजों के मुताबिक प्लॉट पर कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच एग्रीमेंट हुआ था। दोनों पक्षों के बीच यह डील 2006-07 में हुई थी। इसके अनुसार सीजे हाउस की दो मंजिलें इकबाल मेमन के परिवार को दी गई हैं। ईडी के सूत्र बताते है ंकि इस कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स की दो मंजिल (फ्लोर) की कीमत करीब 200 करोड़ रूपये हैं।
पटेल और उनकी पत्नी हैं कंपनी के शेयर होल्डरः
बता दें कि एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और उनकी पत्नी मिलेनियम डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के शेयरहोल्डर हैं। मामला से जुड़े दस्तावेज सामने आने के बाद पटेल परिवार फंसता जा रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि आगे की जांच के लिए ईडी द्वारा पटेल परिवार के लोगों को पूछताछ के लिए तलब किया जा सकता है।
सबसे बड़ा सवाल… क्या कोई और डील भी हुई?
ईडी के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है कि मिलेनियम डेवलपर्स ने कॉम्पलेक्स के दो फ्लोर देने के अलावा क्या कोई और डील भी की थी? ईडी जुड़े सूत्र बताते हैं कि एजेंसी मामले की तह तक जाना चाहती है। इसके साथ ही पटेले परिवार के लोगों से यह भी पूछा जाएगा कि आखिर इमारत के दो फ्लोर हजरा मेमन को क्यों दिए गए। इसके अलावा क्या इस डील में कोई और फाइनैंशल लेनदेन हुआ था?