भारत में एड-टेक की सबसे भरोसेमंद दिग्‍गज कंपनी एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स 15 और 16 जनवरी 2022 को (दोपहर 12 से शाम 4 बजे) पहली बार दो दिन का एक लर्निंग और रिक्रियेशनल फेस्टिवल ‘एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर’ आयोजित करने के लिये तैयार है। पढ़ाई के आनंद को फिर से खोजने पर लक्षित इस फेस्टिवल में पढ़ाई और शिक्षा, ग्रुप काउंसलिंग सेशंस के लिये समर्पित ज़ोन्‍स और एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स का एक लाइव क्‍लासरूम, वर्कशॉप्‍स और टॉक्‍स तथा कई इंटरैक्टिव गेम्‍स, मनोरंजन और एक लाइफस्‍टाइल पॉप-अप मार्केट होंगे।

इस फेस्टिवल को और भी खास बनाएगा इसका इवेंट लाइन-अप, जिसमें नेहा धूपिया, सोहा अली खान, ताहिरा कश्‍यप खुराना और मिथाली राज, आदि जैसे एक्‍टर्स, लेखकों और खिलाड़ियों समेत भारत की कुछ प्रेरक शख्सियतें एक साथ आएंगी। यह लोग पेरेंटिंग, अपने पैशन को फॉलो करना, बच्‍चों का सशक्तिकरण, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, आदि जैसे विषयों पर अपने अनुभव साझा करेंगे।

इस इवेंट के बारे में एक्‍टर, मॉडल और परोपकारी नेहा धूपिया ने कहा, “मुझे सचमुच एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर का इंतजार है, जो कि बच्‍चों और उनके पेरेंट्स के लिये सही समय पर हो रही और बहुत जरूरी पहल है। जब एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स की टीम ने इस इवेंट में भाग लेने के लिये और इस पर बात करने के लिये मुझसे संपर्क किया कि मैं अपने काम और पेरेंटिंग लाइफ को कैसे बैलेंस करती हूँ, तब मुझे उनका आइडिया तुरंत पसंद आ गया। मेरा मानना है कि ज्‍यादातर कामकाजी पेरेंट्स को यह समस्‍या होती है। उम्‍मीद है कि मेरे विचार और अनुभव उनकी जिन्‍दगी और पेरेंटिंग के सफर को बेहतर बनाएंगे।”

एक्‍टर, फिल्‍ममेकर और इंफ्लूएंसर ताहिरा कश्‍यप खुराना ने कहा, “एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर एक ‘एक्‍स्‍ट्रा’ स्‍पेशल अनुभव होने का वादा करता है, जिसमें सीखना और मस्‍ती एक साथ होगी, जैसा पहले कभी नहीं हुआ है! बच्‍चों को कैसे सशक्‍त करेंᣛ? उन्‍हें कितनी आजादी या ताकत दी जानी चाहियेᣛ? क्‍या उन्‍हें सशक्‍त करने की कोई सही उम्र होती है? मैं एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर में ऐसे और कई अन्‍य प्रासंगिक सवालों पर अपने विचार रखूंगी।”

छोटी उम्र के सीखने वालों और स्‍टूडेंट्स के लिये एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स भारतीय म‍हिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिथाली राज को लाया है। वे अपना ड्रीम कैरियर बनाने की जोश से भरी कहानी बताएंगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओडीआई और टेस्‍ट कैप्‍टन मिथाली राज ने कहा, “मैं एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर का हिस्‍सा बनकर बहुत उत्‍सहित हूँ, जो कि एक अनोखा फेस्टिवल है, जिसमें सीखना और मस्‍ती साथ-साथ होगी। मुझे उम्‍मीद है कि मेरे होमटाउन से लेकर क्रिकेट के वैश्विक मैदान तक का मेरा सफर बच्‍चों और उनके पेरेंट्स को प्रेरणा देगा।”

एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर पढ़ाई के अनुभव को किताबों और कक्षाओं से बाहर लेकर आएगा। यह अपनी तरह का अनोखा अनुभव है, जो विभिन्‍न डोमेन के जाने-माने इम्‍पैक्‍ट क्रियेटर्स, स्‍टोरीटेलर्स और प्रेरक अचीवर्स के जरिये शिक्षा, मनोरंजन और प्रेरणा को एक साथ लाएगा। वे शुरूआत से निवेश करने, पोषण, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, पेरेंटिंग, क्रियेटिविटी, फोटोग्राफी, संगीत, उद्यमिता, फिटनेस, पब्लिक स्‍पीकिंग, आदि कई विषयों पर बात करेंगे। कई महत्‍वपूर्ण विषयों, जैसे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, समय का प्रबंधन, पोषण के लिये सचेत रहना, पर भी मजेदार और मगन करने वाली बात होगी, ताकि आनंददायक और पहले कभी न मिला अनुभव मिले।

इस इवेंट के बारे में अपने विचार रखते हुए नेहा मिश्रा- वाइस प्रेसिडेंट- मार्केटिंग (एक्‍सपीरियेंसेस)- एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स एज्‍युकेशन ने कहा, “ईएम वीकेंडर के साथ हम सबसे चहेते इंफ्लूएंसर्स और शख्सियतों को एक साथ ला रहे हैं, ताकि ऐसी बातचीत शुरू हो, जो न केवल शैक्षणिक हो, बल्कि टीचर्स, पेरेंट्स और स्‍टूडेंट्स को प्रेरित भी करे। ईएम वीकेंडर स्‍टूडेंट्स और पेरेंट्स को थोड़ा समय निकालने और ज्ञान के आनंद का अनुभव संगीत, कला, स्‍टोरीटेलिंग, आदि के माध्‍यम से लेने के लिये प्रोत्‍साहित कर रहा है। यह फेस्टिवल एक मार्गदर्शक का काम करेगा और हर आगंतुक को एक बार में एक रोमांचक वर्चुअल सेशन से सीखने का मजेदार अनुभव देगा।”

‘एक्‍स्‍ट्रामार्क्‍स वीकेंडर’ सभी के लिये खुला है। भाग लेने के इच्‍छुक लोग एक खास रजिस्‍टर-ओन्‍ली प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से जॉइन कर सकते हैं, जिसके लिये उन्‍हें क्‍यूआर कोड स्‍कैन करना होगा या ऑफिशियल वेबसाइट www.extramarks.com को विजिट करना होगा।