कोरोना की इस लहर का असर माइल्ड, लोग पैनिक होने से बचें: केजरीवाल, मरीजों को नहीं पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

नई दिल्ली- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कोरोना के बढ़ते केस को लेकर पैनिक होने से बचने की अपील की है। उनका कहना है कि कोरोना की इस लहर का असर बेहद माइल्ड है। फिर भी ‘आप’ की सरकार पूरी तरह से तैयार है। वर्तमान में दिल्ली में 6300 एक्टिव केस हैं और केवल 82 बेड भरे हैं, जबकि 27 मार्च 2021 को 6600 एक्टिव केस थे और तब 1150 बेड भरे थे। आज केवल 5 मरीज वेंटिलेटर पर हैं, जबकि एक अप्रैल 2021 को जब एक दिन में 2700 केस आए थे, तब 231 मरीज वेंटिलेटर पर थे। इसी तरह, उस समय प्रतिदिन औसतन 10 मौतें हो रही थीं, लेकिन आज कभी एक, तो कभी एक भी मौत नहीं हो रही है। अभी अस्पतालों में 0.22 फीसद बेड भरे हैं और 99.78 फीसद बेड खाली हैं। सीएम ने कहा कि अस्पताल में आने वाले कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही है। सरकार 37 हजार ऑक्सीजन बेड की तैयारी करके बैठी है। सभी से अपील है कि हमें जिम्मेदार रहना है, मास्क पहनना है, सोशल डिस्टेंसिंग करनी है और साबुन से हाथ धोते रहना है।

तीन दिनों में तीन गुना बढ़ गए केस

दिल्ली में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना के केस रोज छलांग मार रहे हैं। पिछले इन तीन दिनों में लगभग तीन गुना एक्टिव केस बढ़ गए। बावजूद इसके अरविंद केजरीवाल का कहना है अभी चिंता की कोई बात नहीं हैं, घबराने की कोई बात नहीं है। सबको जिम्मेदारी से काम लेना है। सीएम ने बताया कि 29 दिसंबर को 923 केस आए थे, जबकि 30 दिसंबर को 1313 केस आए और कोरोना केस ने एकदम से छलांग लगा दिया। इसी तरह, 31 दिसंबर को 1796 केस आए, एक जनवरी 2796 केस आए। एक दिन में एक हजार केस बढ़ गए। आज जो रिपोर्ट आएगी, उसमें करीब 3100 केस आने की संभावना है। इस तरह प्रतिदिन केस ढाई से तीन हजार को पार कर रहे हैं। इतनी तेजी से केस बढ़ रहे हैं। इस वक्त दिल्ली में एक्टिव केस 6360 केस हैं, जबकि तीन दिन पहले एक्टिव केस 2191 थे। हम मोटा-मोटा मान लेते हैं कि 29 दिसंबर को लगभग 2 हजार एक्टिव केस थे और एक जनवरी को लगभग 6 हजार एक्टिव केस थे। इन तीन दिनों में लगभग तीन गुना एक्टिव केस बढ़ गए। लेकिन 29 दिसंबर को अस्पताल के 262 बेड पर कोरोना के मरीज थे। यह कुल मरीज हैं, जिसमें एयरपोर्ट पर पाए गए कोरोना मरीज भी शामिल हैं। वहीं, तीन दिन बाद एक जनवरी को अस्पताल में 247 कोरोना के मरीज एडमिट थे।

अस्पताल जाने की नहीं पड़ रही है जरूरत: सीएम

सीएम ने कहा कि 29 दिसंबर को अस्पताल में एडमिट मरीजों की तुलना में एक जनवरी को अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या थोड़ी कम ही हो गई है। इसका मतलब है कि जो-जो लोग कोरोना से बीमार हो रहे हैं, उन लोगों में लगभग किसी को भी अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। सब मामलों में हल्का बुखार व खांसी है। दिल्ली में कोरोना के बिल्कुल माइल्ड केसेज हैं या एसिम्प्टोमैटिक हैं। 29 दिसंबर को पूरी दिल्ली में 2 हजार एक्टिव केस थे। उस वक्त 262 बेड मरीजों से भरे हुए थे और एक जनवरी को 6360 केस थे, जो तीन गुना हो गए थे और अस्पताल में 247 बेड भरे हुए थे। आज की तारीख में अस्पताल में ऑक्सीजन के 82 बेड कोरोना मरीजों से भरे हुए हैं और कई दिनों से इसी के आसपास चल रहे हैं। इस तरह, कोई भी मरीज अस्पताल में ऐसा नहीं आ रहा है, जिसको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही हो। आज हमारी दिल्ली में 37 हजार बेड की तैयारी है। सरकार 37 हजार कोरोना ऑक्सीजन बेड की तैयारी करके बैठी है कि अगर जरूरत पड़ेगी, तो हमारे पास 37 हजार बेड तैयार हैं और केवल 82 बेड इस समय भरे हुए हैं, जबकि दिल्ली में 6 हजार से ज्यादा कोरोना के मरीज हैं। मौजूदा समय में दिल्ली के अस्पतालों में 0.22 फीसद बेड भरे हुए हैं और 99.78 फीसद बेड खाली हैं।